I.N.D.I.A News: केरल की जिस वायनाड सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी सांसद हैं, वहां भी I.N.D.I.A गठबंधन नहीं टिक पाया. गठबंधन में शामिल CPI ने इस सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी हैं. सीपीआई ने वायनाड लोकसभा सीट से एनी राजा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. सीपीआई महासचिव डी राजा ने यह जानकारी दी है. डी राजा की पत्नी एनी, सीपीएम की राष्ट्रीय महिला समाख्या महासचिव हैं. एनी ने पहले ही कहा था कि वायनाड में पार्टी के उम्मीदवार लड़ने की संभावना है. 


वायनाड पर पहले से थी सीपीआई की नजर


राहुल गांधी के गढ़ वायनाड पर सीपीआई की नजर पहले से रही है. केरल में सहयोगी कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे के समझौते पर कई बार बातचीत के बावजूद सहमति नहीं बन पा रही थी. केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ ने चार लोकसभा सीटों में से वायनाड को चुना था, जहां वाम दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ने वाले थे. राहुल गांधी की वायनाड सीट से अगर सीपीआई चुनाव लड़ेगी तो फिर राहुल गांधी किस सीट पर चुनाव लड़ेंगे, यह तस्वीर साफ नहीं हो सकी है. सीपीएम महासचिव डी राजा ने गत छह फरवरी को हैदराबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की थी. इस बैठक के बाद उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के वायनाड छोड़ने के लिए कहने पर कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन उन्होंने इस संभावना से इनकार नहीं किया.


क्या रहा है वायनाड का राजनीतिक इतिहास


डी राजा ने तब कहा था कि वायनाड उन चार लोकसभा सीटों में से एक है जो सीपीएम को एलडीएफ के भीतर सीट बंटवारे के समझौते के हिस्से के रूप में मिली है. उन्होंने कहा था कि इस पर फिलहाल सहमति नहीं बन पाई है. बता दें कि राहुल ने 2019 में वायनाड सीट पर दूसरे स्थान पर रहे सीपीएम उम्मीदवार के खिलाफ 4 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने 2009 और 2014 में भी यह सीट जीती थी, दोनों मौकों पर सीपीएम दूसरे स्थान पर रही थी.


ये भी पढ़ें: शाहजहां शेख किया जाए गिरफ्तार- संदेशखाली पर सियासी विवाद के बीच कलकत्ता HC का निर्देश