देश में कोरोना संक्रमण के चलते बनी भयावह स्थिति के बीच इससे मुकाबले के लिए कम पड़ी कोरोना वैक्सीन की वजह से फिलहाल लड़ाई कंमजोर पड़ती हुई दिख रही है. रोजाना बेकाबू रफ्तार से आ रहे कोरोना के नए मामले और करीब 4 हजार के आसपास मौत ने सरकार की चिंताओं को बढ़ाकर कर रख दिया है. इस बीच, लगातार कोरोना की चेन तोड़ने को लिए बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है.


ममता का पीएम मोदी को पत्र


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुधवार को पत्र लिखते हुए उनसे विदेशी वैक्सीन निर्माताओं से कोरोना का टीका जल्द से जल्द आयात करने का अनुरोध किया है. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उदारता और अग्र-सक्रियता के साथ कोविड रोधी टीकों का आयात किया जाना चाहिए. ममता ने पीएम मोदी को सलाह देते हुए कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन निर्माताओं को फ्रेंचाइज ऑपरेशन के लिए प्रत्साहित करें.






वैक्सीन उत्पादन के लिए जमीन देने को तैयार


ममता बनर्जी ने कहा कि हम पश्चिम बंगाल में सही वैक्सीन निर्माता या फिर फ्रेंचाइज ऑपरेशन के लिए जमीन और मदद देने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन ही एकमात्र हथियार है. हालांकि, वैक्सीन का उत्पादन देश में काफी कम है. बंगाल में करीब 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन की जरूरत है जबकि देशभर में 140 करोड़ लोगों को यह लगाया जाना है. ऐसे में अभी कुछ ही लोगों को वैक्सीन लग पाई है.


ये भी पढ़ें:  अगले कुछ महीनों में 6-7 गुना वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने जा रही Bharat Biotech, सितंबर तक तैयार होने लगेगा 10 करोड़ डोज