Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और लखनऊ मे अगले पांच दिनों कोहरा बढ़ने वाला है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, बिहार, यूपी के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना भी जताई गई है. इसके अलावा तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 


आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम


दिल्ली में आज यानी मंगलवार (24 अक्टूबर) को आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में सोमवार को वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया है. शहर में दोपहर 12 बजे 'वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 दर्ज किया गया.


मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.


चक्रवाती तूफान 'तेज' को लेकर एडवाइजरी जारी


मौसम विभाग के अनुसार, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में 24 और 25 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई गई है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी आज बारिश की संभावना है.


दूसरी ओर चक्रवाती तूफान 'तेज' उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जिसको लेकर मछुआरों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वे 25 अक्टूबर तक दक्षिण पश्चिम अरब सागर में और 25 अक्टूबर की रात तक पश्चिम मध्य अरब सागर में न जाएं. 


यह भी पढ़ें:-


Israel Hamas War: इजरायल से जंग के बीच हमास ने छोड़े दो और बंधक, पहले दो अमेरिकियों को किया था रिलीज