नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आज बारिश का दौर जारी रह सकता है. इसके साथ ही पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो चुका है.


दिल्ली में सूखा रहा मौसम, कुछ ही हिस्सों में हुई हल्की बारिश


राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में बृहस्पतिवार को मौसम शुष्क रहा. हालांकि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को मध्यम बारिश की संभावना जतायी थी. शहर के पालम और रिज इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. शहर के मौसम संबंधी आंकड़े देने वाली सफदरजंग वेधशाला ने शहर का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि आर्द्रता का स्तर 62 से 85 प्रतिशत के बीच रहा.


इससे पहले दिन में, मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में मध्यम बारिश के लिए अलर्ट जारी किया था.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, मध्य दिल्ली में इस मानसून के मौसम में 62 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.
इस वर्ष जिले में एक जून से लेकर अब तक कुल 222.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्यत: 582.3 मिमी होती है. यह उत्तर-पश्चिम भारत में गौतम बुद्ध नगर के बाद सबसे कम बारिश वाला दूसरा जिला है.


उत्तरपूर्वी और उत्तर पश्चिमी दिल्ली में भी अब तक सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. उत्तरपूर्वी दिल्ली में सामान्यत: 582.3 मिमी बारिश की तुलना में 401.5 मिमी बारिश हुई है जबकि उत्तर पश्चिमी दिल्ली में सामान्यत: 399.7 मिमी बारिश की तुलना में 276.5 मिमी बारिश ही दर्ज की गई है.


बिहार में उतर रहा है बाढ़ का पानी
बिहार में बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाढ़ का पानी उतरने के बाद स्थिति में सुधार हो रहा है. इस बीच, सरकार का दावा है कि 16 लाख से अधिक बाढ पीड़ित परिवारों के बैंक खाते में ग्रैचुट्स रिलीफ के तहत 6,000 रुपये भेजे गए हैं. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि बाढ़ की स्थिति में सभी जगहों पर काफी सुधार हो चुका है. उन्होंने बताया कि नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 16 जिलों के कुल 130 प्रखंडों की 1,333 पंचायतों के 83 लाख 62 हजार 451 लोग प्रभावित हुए थे.


उन्होंने दावा करते हुए कहा, "बाढ़ प्रभावित इलाकों से 5 लाख 50 हजार 792 लोग को निष्क्रमित किया गया. स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है. अब स्थिति में सुधार होने के कारण कहीं पर भी राहत केंद्र चलाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए राहत केंद्र नहीं चलाये जा रहे हैं."


राजस्थान में बारिश का दौर जारी
राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों में मानसून की सक्रियता के कारण हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान चित्तोड़गढ़ के डूंगला में 54 मिलीमीटर, झालावाड़ के अकलेरा में 50 मिलीमीटर, भीलवाड़ा के कोटडी में 34 मिलीमीटर, शाहदा में 32 मिलीमीटर चित्तोड़गढ़ के भैंसरोडगढ़ में 28 मिलीमीटर, अजमेर के अराई में 25 मिलीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 22 मिलीमीटर से लेकर 7.6 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी इलाकों के पाली के सोजत में 22 मिलीमीटर, जालौर के रानीवाड़ा में 16 मिलीमीटर, हनुमानगढ़ के नोहर में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.


विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह से शाम तक कोटा में 85 मिलीमीटर, डबोक में 45.4 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 35 मिलीमीटर, अजमेर में 22.6 मिलीमीटर, जयपुर में 22.1 मिलीमीटर, चित्तोड़गढ़ में 15 मिलीमीटर, चूरू में 14.6 मिलीमीटर, जोधपुर में 14.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.


विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अजमेर, दौसा, झुंझुनूं, में कहीं कहीं पर मेघगर्जन/वज्रपात और अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ़, जयपुर , राजसमंद, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.


हरियाणा, पंजाब में सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहा अधिकतम तापमान


हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान बृहस्पतिवार को सामान्य सीमा से एक डिग्री रहा और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर में हल्की बारिश दर्ज की गई.


हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं हिसार में यह 33.8 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा.करनाल में अधिकतम 33.6 डिग्री सेल्सियस और भिवानी का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला अधिकतम तापमान क्रमश: 34.6,34.7 और 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में अगले दो दिन में कई स्थानों पर बारिश या गरज के साथ हल्की फुहार पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है.


India-US रणनीतिक साझेदारी फोरम: PM मोदी बोले- कोरोना हेल्थ और इकॉनोमिक सिस्टम की परीक्षा ले रहा है 



बैन किए जाने पर बीजेपी MLA राजा सिंह बोले- मैं अप्रैल 2019 से Facebook पर नहीं हूं