Weather Update: पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से देश के कई राज्यों को बड़ी राहत मिली है. राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में कल रात तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई, जिसके बाद पारा नीचे आया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं, दूसरी ओर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत कोंकण रीजन में 13 जून तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


आज का मौसम पूर्वानुमान


ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के एक या दो हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है.


कोल्हापूर, पुणे, सातारा में ऑरेंज अलर्ट जारी


महाराष्ट्र के नागपुर जिले में आज से 14 जून तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने 12 से 13 जून को कोल्हापूर, पुणे, सातारा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है.


बिहार में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी


अनुमान है कि अगले 48 घंटे में मानसून बिहार में प्रवेश कर जाएगा. जब भी मानसून की शुरूआत होती है, उससे पहले पूरे प्रदेश में वज्रपात और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ जाती हैं, इसलिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


बंगाल में कई स्थानों पर बारिश की संभावना


बंगाल की खाड़ी के उत्तर में आज कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम विभाग ने बताया कि 13 जून तक बंगाल के जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.’’ मौसम विभाग ने कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के मद्देनजर मछुआरों को आज से समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.


मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी


आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले मध्यप्रदेश पहुंच गया. जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है. आमतौर पर मानसून का आगमन मध्यप्रदेश में 17 जून को होता है.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ कांग्रेस नेता आज करेंगे सांकेतिक विरोध प्रदर्शन


दिल्ली: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, होम डिलीवरी करने वाले लोगों को प्राथमिकता से लगेगी कोरोना वैक्सीन