नई दिल्लीः केंद्र सरकार की कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट CO-WIN पर  यूजर वैक्सीन स्लॉट  बुक करने के लिए बार-बार सर्च कर रहे हैं. लेकिन अब एक दिन में वैक्सीन स्लॉट के लिए 1,000 से ज्यादा बार सर्च करने वाले और 24 घंटे में 50 से अधिक ओटीपी जनरेट करने वाले यूजर्स को ब्लॉक किया जाएगा. ऐसे यूजर्स को 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया जाएगा.
 
इसके अलावा सिस्टम उन यूजर्स को भी लॉगआउट करेगा जो को-विन पर 15 मिनट में 20 से अधिक बार सर्च करते हैं. ये उपाय को-विन वेबसाइट पर ऑटोमेट स्लॉट बुकिंग के लिए बॉट या स्क्रिप्ट को रोकने के प्रयास का एक हिस्सा हैं.


लॉग इन किए बिना भी स्लॉट सर्च का ऑप्शन
एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को एक रिपोर्ट में बताया कि आइडिया यह है कि बुकिंग स्लॉट को मैन्युअल रूप से करने वाले लोगों को बॉट्स प्रतिस्पर्धा नहीं करनी पड़े. अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर पहले से ही पोर्टल पर उपलब्ध स्लॉट के लिए पब्लिक सर्च का एक विकल्प है, जहां यूजर लॉग इन किए बिना ही स्लॉट सर्च कर सकते हैं. इसके अलावा इस अधिकारी ने कहा कि बहुत कम समय में  20 या अधिक रिक्वेस्ट करने वाले यूजर्स बॉट एक्टिविटी का संदेह बढ़ाते हैं. 


 दूसरे ऐप्स को भी रजिस्ट्रेशन की अनुमति
हाल ही में  केंद्र सरकार ने को-विन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं जो थर्ड पार्टी को अपने ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन, शेड्यूलिंग और वैक्सीनेशन मैनेजमेंट को इनेबल करने की अनुमति देती हैं. यह मौजूदा फ्रेमवर्क के लिए एक अपडेट है जहां डेवलपर्स केवल स्लॉट की उपलब्धता के बारे में जानकारी और अपने ऐप के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान कर सकते थे. इससे पहले  सरकार के आरोग्य सेतु और उमंग केवल दो ऐप थे जिनके जरिए यूजर्स को-विन के अलावा रजिस्ट्रेशन और कोविड-19 वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते थे. 


 


यह भी पढ़ें-
Modi-Yogi Meeting: आज पीएम मोदी से मिलेंगे सीएम योगी, यूपी चुनाव-कैबिनेट फेरबदल पर चर्चा की खबर


जम्मू-कश्मीर: बारामुला जिले में कई घरों में लगी भीषण आग, लोगों के फंसे होने की आशंका