International Day of Yoga: आने वाले करीब 50 दिनों में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा जिसका मकसद लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने भी योग दिवस को लेकर केंद्रीय शिक्षा संस्थानों को पत्र लिखकर याद दिलाते हुए कहा है कि इंटरनेशनल डे ऑफ योगा यानि IYD के लिए 50 दिनों से भी कम दिनों का समय रह गया है. ऐसे में विश्वविद्यालय और कॉलेज कई गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं. 


हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. लिहाज़ा UGC द्वारा बोला गया है कि अलग-अलग संस्थानों द्वारा आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी जल्द से जल्द दी जाए. ये जानकारी गूगल फॉर्म लिंक में देने को कहा गया है. 


गतिविधियों की सूची बनाने को कहा गया


फॉर्म में महीने के अनुसार गतिविधियों की सूची बनाने को कहा गया है. वहीं दूसरी सूची गतिविधियों की बनाने की कही गई है जिसमें सभी परफॉर्मेंस या एक्टिविटी की जानकारी दी गई हो. योग के फायदों को लेकर जागरूक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की गतिविधियों में छात्रों, शिक्षकों, शैक्षिक प्रशासकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में सक्रिय रूप से भागीदारी देने के लिए आमंत्रित भी किया गया है.


ऑनलाइन माध्यम से मनाया गया था पिछले साल


पिछले वर्ष कोरोना वायरस महामारी के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ऑनलाइन माध्यम के ज़रिए मनाया गया था. स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और शिक्षा संस्थानों में लोग योग करते हुए ऑनलाइन एक साथ जुड़े थे. कोरोना महामारी में ठीक होने के बाद योगा करने से लोगों की इम्यूनिटी मजबूत हुई है. भाग दौड़ वाली जिंदगी में खुद को स्वस्थ और तनावमुक्त रखने के लिए योग असरदार साबित हुआ है जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है. योग करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. इसलिए जरूरी है कि हर सुबह उठकर योग करें. इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा शिक्षा संस्थानों के जरिए आम लोगों तक पहुंचाने के लिए UGC द्वारा भी पहल होती दिख रही है.


यह भी पढ़ें.


Heatwave Management: देश में बढ़ रहे पारे से पीएम मोदी चिंतित! मानसून की तैयारियों को लेकर भी की मीटिंग


Jammu And Kashmir: आंतकियों के हाथ लगी स्टील बुलेट और थर्मल इमेजिंग डिवाइस, सेना ने निपटने के लिए की है ये तैयारी