PM Modi Meeting on Heatwave Management: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी से निपटने और मॉनसून से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक अहम बैठक की अध्यक्षता की.  लू प्रबंधन को लेकर हुई तैयारियों की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि लू या आग लगने की घटनाओं से होने वाली मौतों को रोकने के लिये सभी कदम उठाने की जरूरत है.


पीएम ने कहा कि आग के खतरों के प्रति वनों के जोखिम को कम करने के लिए समग्र प्रयास किया जाना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में कहा कि बढ़ते तापमान को देखते हुए अस्पताल अग्नि सुरक्षा ऑडिट नियमित तौर पर किए जाने की जरूरत है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की तैयारियों को लेकर सभी राज्यों को ‘बाढ़ तैयारियों की योजना’ बनाने की सलाह भी पीएम मोदी ने दी है. 


देश के कई हिस्सों में पारा तेजी के साथ बढ़ रहा है और कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. दिल्ली सहित देश के कुछ हिस्सों में बुधवार को हुई ओलावृष्टि और बारिश के चलते हालांकि लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत भी मिली.


रविवार से लौटेगा हीटवेव का कहर


दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को ओलावृष्टि और बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ओलावृष्टि, बारिश का असर एक दिन और बना रहेगा. अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार से तापमान में वृद्धि शुरू होगी और रविवार से लू की स्थिति लौटेगी.


दिल्ली में शाम चार बजे तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था जो तेज हवाओं, बारिश और ओलावृष्टि के कारण शाम छह बजे घटकर 31 डिग्री सेल्सियस हो गया. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सो, उत्तरी राजस्थान व पश्चिम व मध्य उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई साथ ही धूल भरी हवाएं चलीं.






Jammu And Kashmir: आंतकियों के हाथ लगी स्टील बुलेट और थर्मल इमेजिंग डिवाइस, सेना ने निपटने के लिए की है ये तैयारी