नई दिल्लीः माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भारत के गलत मैप का मामला गर्माता दिख रहा है. ताजा मामले में बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता ने गलत नक्शे को लेकर शिकायत दर्ज करवाई है, जिस पर एक्शन लेते हुए ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.


दरअसल, ट्विटर पर भारत के मैप में लद्दाख और जम्मू कश्मीर को देश का हिस्सा नहीं दिखाते हुए अलग दिखाया गया था. जिसे लेकर बजरंग दल के एक नेता ने बुलंदशहर में केस दर्ज कराया है. माहेश्वरी पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है.






पहले भी गलत नक्शा दिखाया


फिलहाल ट्विटर की ओर से भारत के गलत मैप को शेयर करने के बाद केंद्र सरकार ने इस पर कड़ा ऐतराज जताया था. जिसके बाद माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से भारत का गलत नक्शा हटा लिया. वहीं ट्विटर इससे पहले भी ऐसा कर चुका है. इससे पहले ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था. जिसके बाद सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया झेलने के बाद ट्विटर ने माफी भी मांगी थी.


बुजुर्ग पिटाई मामला


बता दें कि गाजियाबाद में बुजुर्ग से मारपीट का वीडियो ट्विटर पर वायरल होने के बाद गाजियाबाद पुलिस ने मनीष माहेश्वरी को कई बार नोटिस भी दिया है. इस मामले में ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने गाजियाबाद पुलिस को निर्देश देते हुए कहा है कि वे माहेश्वरी के खिलाफ कोई सख्त कदम ना उठाए. वहीं माहेश्वरी ने गाजियाबाद पुलिस की अर्जी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल की है.


इसे भी पढ़ेंः
CM ममता ने राज्यपाल पर लगाया भ्रष्ट होने का आरोप, जगदीप धनखड़ बोले- किसी चार्जशीट में मेरा नाम नहीं


ट्विटर ने फिर की भारत के नक़्शे के साथ छेड़-छाड़, सरकार ने लिया एबीपी न्यूज़ की ख़बर का संज्ञान