Swami Chakrapani Maharaj: एक तरफ जहां राजधानी दिल्ली में बढ़ रही गर्मी ने लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि महाराज ने कहा दिल्ली का नाम बदल देने से यहां के मौसम का मिजाज भी बदल जाएगा. 


दरअसल अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि महाराज ने कहा कि दिल्ली का नाम बदलकर इंद्रप्रस्थ किया जाए क्योंकि नाम का बहुत महत्व होता है. अगर दिल्ली का नाम बदलकर इंद्रप्रस्थ किया जाएगा तो यहां बारिश भी होगी और खुशहाली भी आएगी. 


दिल खुशहाल तो पूरा देश ही खुशहाल


महाराज आगे कहते हैं कि जब देश का दिल यानी की राजधानी खुशहाल रहेगी तो पूरा देश ही खुशहाल होगा. तोमर वंश के राजा थे जिनके महल का पाइप ढीला था, जिससे उन्होंने इसका नाम ढीली रख दिया था, जो बाद में दिल्ली हो गया. उन्होंने आगे कहा कि हमारे घर में जब एक बच्चा होता है तो उसका नाम भी हम संस्कारों के हिसाब से रखते हैं और यहां तो राजा का पाइप ढीला हो गया तो ढीला से ढीली हो गया और ढीली से दिल्ली हो गया. इसलिए इसका नाम बदलना चाहिए. इसके लिए हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे और मामले को केंद्र सरकार के सामने रखेंगे. 


बता दें कि दिल्ली में आज जहां अधिकतम तापमान 44 रहने का अनुमान है तो वहीं न्यूनतम ता पमान 29 रह सकता है. इससे पहले गुरुवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तामपान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछले 12 साल में अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिससे अस्थायी रूप से गर्मी से राहत मिल सकती है.


ये भी पढ़ें:


Power Crisis: कोयले की कमी से राजधानी में संकट, मेट्रो-अस्पतालों की सेवा हो सकती है ठप्प! दिल्ली सरकार का अलर्ट


Matoshree Hanuman Chalisa Row: नवनीत और रवि राणा की जमानत का इन तर्कों के साथ कोर्ट में जोरदार विरोध करेगी उद्धव सरकार


Bhima Koregaon Violence: NCP अध्यक्ष शरद पवार ने दायर किया कोरेगांव-भीमा हिंसा मामले में एफिडेविट, 5-6 मई को होगी पूछताछ