चक्रवाती तूफान मिचौंग से हुए नुकसान को लेकर तमिलनाडु सरकार ने केंद्र से 5,060 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत की मांग की है. राज्य सरकार ने बुधवार (6 दिसंबर) को कहा कि कुल नुकसान का आकलन किया जा रहा है, जिस पर रिपोर्ट तैयार कर अतिरिक्त राशि की केंद्र से मांग की जाएगी. राज्य सरकार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में पत्र लिख दिया गया है.


तमिलनाडु सरकार ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि कुल नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण किया जा रहा है. एक विस्तृत रिपोर्ट बाद में तैयार की जाएगी और अतिरिक्त धनराशि की मांग की जाएगी. इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 5,060 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत देने की मांग की है. यह पत्र द्रविड़ मुन्नेत्र काषगम (DMK) सांसद टीआर बालू द्वारा प्रधानमंत्री को सौंपा जाएगा.


एमके स्टालिन ने पत्र में चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपेट के उत्तरी जिलों में चक्रवात के कारण भारी बारिश से हुए नुकसान का विवरण दिया है. विज्ञप्ति के मुताबिक, 'चेन्नई नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान की वजह से भीषण क्षति हुई है. यहां सड़कों, पुलों और सार्वजनिक भवनों जैसे बुनियादी ढांचे को बहुत नुकसान पहुंचा है. तूफान की वजह से लाखों लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है.'


एमके स्टालिन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान के बारे में विस्तार से समझाते हुए मुख्यमंत्री स्टालिन ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर विभिन्न मदों के तहत 5,060 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत की मांग की है. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नुकसान का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय टीम भेजे जाने की भी मांग की है.


कमजोर हुआ साइक्लोन मिचौंग
आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया और अब यह उत्तर की ओर बढ़ गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों में बहुत कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि यह पिछले छह घंटों में सुबह साढ़े पांच बजे तक 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा और पूर्वोत्तर तेलंगाना, इससे सटे दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर केंद्रित रहा. पिछले दिनों में मोचौंग ने तमिलनाडु के चेन्नई में खूब तबाही मचाई है.


यह भी पढ़ें:-
Telangana Election Result 2023: ABVP के छात्र नेता, फिर TDP के विधायक और अब कांग्रेस के टिकट पर बनेंगे तेलंगाना के सीएम, जानें कौन हैं रेवंत रेड्डी