World's Most Expensive City: दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट जारी की जा चुकी है और इस लिस्ट में रहने के लिए सबसे महंगे शहरों में शंघाई  (Shanghai) टॉप पर है. लंदन (London) दूसरे स्थान पर है. इस बार टोक्यो (Tokyo) को पछाड़ कर लंदन दुनिया के दूसरे सबसे महंगे शहर के तौर अपनी जगह पक्की की है. दुनिया के सबसे महंगे शहरों को रैंक देने वाले जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड (Julius Baer Group Ltd.) ने अपनी साल 2022 की लिस्ट में ये खुलासा किया है.


सबसे महंगे शहर की रैंक


शंघाई और हांगकांग जैसे दुनिया के कुछ सबसे महंगे शहरों में रहने वाले अति-अमीर लोगों के लिए, पिछले एक साल में विलासिता की वस्तुओं की बढ़ती कीमतों ने उनकी विशाल क्रय शक्ति को कम किया है. दूसरी तरफ, लंदन और न्यूयॉर्क में रहने वाले धनी व्यक्तियों के लिए, डिजाइनर हैंडबैग, जूते, सूट और घड़ियों की उच्च लागत उनके देशों की कुल मुद्रास्फीति (Inflation ) दरों के अनुरूप भी नहीं है. आवासीय संपत्ति, कारों, विमान किराए, बिजनेस स्कूल और अन्य की लागत का विश्लेषण कर दुनिया के सबसे महंगे शहरों को रैंक देने वाले जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड (Julius Baer Group Ltd.) ने 2022 में शंघाई को रहने के लिए दुनिया के सबसे मंहगे शहर का दर्जा दिया है. यह ग्रुप कीमतों में बढ़ोतरी और मौद्रिक नीति पर वैश्विक विचलन के आधार पर ग्लोबल वेल्थ और लाइफ स्टाइल पर रिपोर्ट जारी करता है.


टोक्यो दूसरे से आठवें रैंक पर पहुंचा


शंघाई ने एक बार फिर से सबसे महंगे लिविंग सिटी होने का तमगा हासिल किया है. उधर लंदन ने दूसरे सबसे महंगे शहर होने का दर्जा टोक्यो से छीन लिया है. इस बार टोक्यो इस लिस्ट में आठवें स्थान पर जा पहुंचा है. न्यूयॉर्क (New York )11वें स्थान पर है. बीते साल के सर्वे से इस शहर की रैंक एक स्थान नीचे चली गई है.


ये भी पढ़ें:


चीन में कल से दोबारा खुल रहा शंघाई डिजनी लैंड, एलान के बाद मिनटों में बुक हुए सभी टिकट


अमेरिका-चीन के बीच तनाव गहराया, शंघाई से 100 किमी से भी कम दूरी पर उड़ा अमेरिकी लड़ाकू विमान