Furfura Sharif Cleric Pirzada Toha Siddiqui: पश्चिम बंगाल में लगातार धार्मिक मसलों को लेकर विरोध और बयानबाजी का दौर जारी है. इस बारे में एबीपी न्यूज ने फुरफुरा शरीफ (Furfura Sharif) के डायरेक्टर पीरजादा तोहा सिद्दीकी (Pirzada Toha Siddiqui) से बात की है. तोहा सिद्धीकी पर शिवलिंग (Shivling) को लेकर भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप है. शिवलिंग पर कटाक्ष को लेकर पूछे गए सवाल पर तोहा सिद्धीकी ने सफाई पेश करते हुए कहा कि वो सभी धर्मों का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि अगर कोई दूसरों की मां से प्यार नहीं कर सकता तो वह अपनी मां से प्यार नहीं कर पाएगा. अगर कोई दूसरों के धर्म की प्रशंसा नहीं कर सकता, तो वह अपने धर्म का सम्मान नहीं कर पाएगा.


फुरफुरा शरीफ के डायरेक्टर पीरजादा तोहा सिद्दीकी ने आगे कहा कि मैंने जो शब्द शिवलिंग के लिए प्रयोग किए हैं, उसमें किसी साम्प्रदायिक व्यक्ति ने गांठ बांध ली है और मेरे हिंदू भाई-बहनों और माताओं से ये बातें कही हैं कि फुरफुरा शरीफ के धर्मगुरु गलत हैं. लेकिन अगर उन्होंने गलती दिखाई होती तो वे समझ जाते कि मैंने शिवलिंग के बारे में जो कुछ भी कहा है, वह अप्रत्यक्ष रूप से अपमानजनक है. हिंदू धर्म के लोगों पर भी हमला किया जा रहा है. मुझे शिवलिंग के बारे में कुछ कहने का कोई अधिकार नहीं है. मेरे कहने के तरीके से किसी को दुख हुआ तो मुझे बुरा लग रहा है.


मस्जिदों और मंदिरों को लेकर सिद्दीकी ने क्या कहा?


पीरजादा तोह सिद्दीकी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार को मेरी चुनौती है कि 2024 तक सभी मस्जिदों और मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे होने चाहिए. क्योंकि साम्प्रदायिक लोग शिवलिंग को रात के अंधेरे में मस्जिदों में फेंक सकते हैं और साम्प्रदायिक आग फैला देंगे. इसी तरह साम्प्रदायिक मुसलमान मंदिर में बीफ लेकर जा सकते हैं और इससे अशांति हो सकती है. हो सकता है, जो पढ़े-लिखे हिंदू और मुसलमान हैं, वे ये काम नहीं करेंगे. लेकिन, सांप्रदायिक लोग अशांति और वोट बैंक को लेकर ये सब कर सकते हैं.


किसी की क्या है पहली पहचान?


पीरजादा तोह सिद्दीकी ने आगे कहा कि मेरे घर में रोज हिंदू और मुसलमान आते हैं. मैं एक मुसलमान हूं, यह मेरी पहली पहचान नहीं है और आप हिंदू हैं, यह आपकी पहली पहचान नहीं है. हमारी पहली पहचान यह है कि हम इंसान हैं. पहले हम इंसान बनेंगे. उन्होंने कहा कि हिन्दू मां रोएगी तो क्या मुझे चोट नहीं लगेगी? अगर मुझे चोट नहीं लगेगी तो मैं इंसान नहीं हूं.


बंगाल में क्यों हिंदुओं के घरों को निशाना बनाया जा रहा?


पश्चिम बंगाल में हिंदुओं के घरों को निशाना बनाए जाने के सवाल पर पीरजादा तोह सिद्दीकी ने कहा कि अगर कोई हिंदू कुछ अन्याय कर रहा है, तो एक हिंदू धर्म को ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर कोई मुसलमान कुछ अन्याय कर रहा है तो मुस्लिम धर्म को ऐसा नहीं करना चाहिए. मैंने कुछ मीडिया देखे हैं, जो मुसलमानों को टोपी पहने दिखाते हैं. उत्तर प्रदेश में मुसलमान पत्थर फेंक रहे हैं, जिसे वे जूम करके दिखा रहे हैं. लेकिन, उनके विरोधियों में क्या हो रहा है, वे उसे क्यों नहीं दिखा रहे हैं? 


विरोध प्रदर्शन और नाकेबंदी को लेकर क्या कहा?


विरोध प्रदर्शन या फिर हाईवे को जाम करने पर आम जनता की परेशानी बढ़ने के सवाल पर पीरजादा तोह सिद्दीकी ने कहा कि मुझे नाकाबंदी से नफरत है. जिन लोगों ने नाकाबंदी की है, अगर वे वहां 11 घंटे कार में बैठे होते, तो उन्हें कैसा नुकसान होता? यह उन्हें यह देखना चाहिए. मुझे एक सेकंड के लिए भी नाकाबंदी पसंद नहीं है. बैठकें, विरोध प्रदर्शन, रैली होगी लेकिन उनकी एक सीमा होनी चाहिए. हजरत मुहम्मद साहब ने कहा है कि सड़कों से गुजरेंगे तो कीलें होंगी, उन कीलों को हटा दें ताकि वहां से गुजरते समय दूसरे लोगों को कोई परेशानी न हो.


नमाज, पथराव और सियासत


पीरजादा तोह सिद्दीकी (Pirzada Toha Siddiqui) ने कहा कि जो लोग नमाज पढ़ते हैं या जो वास्तव में मुसलमान (Muslims) हैं वे कभी पथराव नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार कितना भी अच्छा काम करेगी बीजेपी इसे स्वीकार नहीं करेगी. सीपीआईएम इसे स्वीकार नहीं करेगी. और बीजेपी कितना अच्छा करेगी टीएमसी कभी स्वीकार नहीं करेगी. ये सब राजनीतिक बातें हैं. मैंने भारत के कई राज्यों का दौरा किया है, मेरा विश्वास करो, पश्चिम बंगाल (West Bengal) वह जगह है जहां हिंदू, ईसाई, सिख और मुसलमानों के बीच प्रेम है. मुझे लगता है कि पश्चिम बंगाल में अशांति पैदा करने के लिए साजिश रची जा रही है. आप सभी राजनीति के लिए लड़ते हैं, लेकिन पत्थर फेंकना, आग लगाना, लोगों को मारना, ये राजनीति हम पश्चिम बंगाल में नहीं करने देंगे.


ये भी पढ़ें:


ABP News Exclusive: पूर्व CM बाबूलाल मरांडी ने झारखंड में फैली हिंसा के लिए राज्य सरकार को ठहराया जिम्मेदार, लगाया ये आरोप


Agnipath Scheme के तहत सेना में भर्ती होने वालों को इन अर्धसैनिक बलों में मिलेगी वरीयता, गृहमंत्री अमित शाह ने किया एलान