School Summer Vacation: देश में इस समय गर्मी ने सभी को परेशान कर दिया है. बढ़ती हुई गर्मी को लेकर कई राज्य और शहरों में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा जैसे राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है. 


हीटवेव की वजह से कई राज्यों के स्कूलों में सरकार ने छुट्टियों का भी ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. शनिवार को शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया था. 


उत्तर प्रदेश में करीब 30 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल 


बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने 20 मई, 2024 से छुटियों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में 18 जून 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश में सिर्फ सरकारी स्कूल ही बंद हैं. निजी स्कूलों में भी 20-25 मई 2024 तक छुट्टियों का ऐलान हो सकता है. 


दिल्ली में भी हुआ छुट्टियों का ऐलान


दिल्ली में भी गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में सभी स्कूलों में 11 मई से 30 जून 2024 तक गर्मियों की छुट्टियां रहेगी. दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में अभी छुट्टियों का ऐलान नहीं हुआ है. जल्द ही वो भी छुट्टियों का ऐलान कर सकते हैं. 


इन राज्यों में भी बंद हुए स्कूल 


बढ़ती हुई गर्मी और हीटवेव की वजह से यूपी, बिहार, दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम बंगाल के स्कूलों में एक महीने की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. हर साल मई के महीने में ही छुट्टियों का ऐलान किया जाता है. इस बार अप्रैल महीने से ही धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया था. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: अरे मोदी जी आप वेजिटेरियन नहीं हो क्या? जानें राहुल गांधी ने PM Modi से क्यों पूछा ये सवाल