Farmers Protest Latest News: अन्नदाताओं के प्रदर्शन के बीच किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि जो किसानों का लीगल गांरटी कानून है, उससे उन्हें भटकाने की कोशिशें हो रही हैं. सरकार को 23 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गांरटी का कानून बनाना चाहिए और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जानी चाहिए. 


सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने केंद्र सरकार के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है. अगर कोई पहले दलों को नहीं उगा रहा तो वो उस प्रस्ताव में नहीं आएगा. मीटिंग में सरकार ने चाल चलने का काम किया है. केंद्र सरकार की नियत में खोट है. नियत साफ होती तो ऐसा न करते. सरकार एमएसपी गारंटी कानून 23 फसलों पर बनाकर दे और जो फसलें बचेंगी उसपर स्टडी करके उसपर भी दे. C2+50 के फॉर्मूले पर सरकार क्या कर रही है? मनरेगा मजदूरी पर क्या कर रही है?... इनके बारे में भी सरकार बताए.






'अभी केंद्र सरकार से आगे कोई मीटिंग नहीं'


सरवन सिंह पंढेर ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मीटिंग में प्रस्ताव रखा गया. उसमे बगैर सोचे निर्णय करते तो अच्छा नहीं होता. मंत्री जी जब बाहर आकर बोले तब उनकी मंशा समझ आई. वह मीटिंग में कुछ और बात करते हैं और बाहर आकर कुछ और कहते हैं. अब हम 21 तारीख को 11 बजे दिल्ली कूच करेंगे. हमारे सारे मसले हल कर दें या फिर दिल्ली जाने दें. अभी आगे के लिए कोई मीटिंग नहीं होगी.


'शहीद किसानों को नौकरी और 5 लाख मुआवजा दे सरकार'


सरवन सिंह पंढेर ने आगे कहा “सरकार के मंत्री कहते हैं कि पहले इस प्रस्ताव पर बात करिए, मंत्री बैठक में 3 घंटे देरी से आते हैं. इतना समय किसी के पास नहीं है. सरकार सीरियस नहीं है. अन्य मांगों पर भी सरकार बताए. कल खनौरी बॉर्डर पर मंजीत सिंह की शहीदी हुई है. पंजाब सरकार नौकरी और 5 लाख रुपये मुआवजा दे."


'इधर किसान हैं, उधर जवान हैं'


सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि बॉर्डर पर बैरिकेड लगे हैं, आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं... क्या ये वायलेंस नहीं है. बेशक स्टेट वायलेंस करे, ये उनकी मर्जी है. हम अपनी मांग मनवाना चाहते हैं. इधर किसान हैं, उधर जवान हैं. हमने भगवंत मान को बैठक में इसलिए शामिल किया कि हमारा सीएम हमारी परेशानी सुनेगा कि उसकी जमीन पर इंटरनेट नहीं चल रहा है. उसकी राज्य की जमीन पर आंसू गैस के गोले दागे जा रहें हैं. हरियाणा के डीजीपी कह रहे कि आंसू गैस के गोले नहीं छोड़े हैं. अगर ऐसा है तो बॉर्डर पर 400 लोगों को कैसे घायल कर दिया गया.


ये भी पढ़ें


लोकसभा चुनाव 2024 में अखिलेश ने माफिया मुख्तार अंसारी के भाई को दिया टिकट, 2019 में मनोज सिन्हा को हराया था