Sardar Patel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (31 अक्टूबर) को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने उनके दूरदर्शी राजनीतिक नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हुए कहा कि इसने ही हमारे देश की नियति को आकार दिया. सरदार पटेल को देश में 'लौह पुरुष' के तौर पर जाना जाता है. अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद उनके प्रयासों के जरिए ही 565 रियासतों को भारत में मिलाया गया था. 


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी राजनीति और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिसके जरिए उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया.' उन्होंने आगे कहा, 'राष्ट्रीय एकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती रहती है. हम उनकी सेवा के सदैव कर्जदार रहेंगे.' पीएम मोदी ने सरदार पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात में ही हैं. 






देश के पहले गृह मंत्री


सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म गुजरात में सन् 1875 में हुआ था. सरदार पटेल पेशे से एक वकील थे और वह एक बड़े कांग्रेस नेता बनकर उभरे. आजादी की लड़ाई में वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ गए. उन्होंने अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आजाद भारत के पहले गृह मंत्री के रूप में उन्हें सैकड़ों रियासतों को भारत में एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है. 


आज रखी जाएगी ‘मेरा युवा भारत’ संगठन की नींव


पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में ऐलान किया था कि 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर ‘मेरा युवा भारत’ नामक एक संगठन की नींव रखने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर मेरे युवाओं के लिए एक खास दिन है. इस दिन एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जयंती के दिन. इस संगठन का नाम 'मेरा युवा भारत' यानी 'माई भारत संगठन' है. 


यह भी पढ़ें: 'सरदार पटेल न होते तो भारत का ये मानचित्र भी न होता', वल्लभभाई पटेल की जयंती पर बोले अमित शाह