Election 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अपनी आय और संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग को दे रहे हैं. इस बीच कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल किया. इस हलफनामे में कमलनाथ ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया है.


हलफनामे के मुताबिक कमलनाथ और उनके परिवार के पास 160 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कीमत की संपत्ति है. इसमें कहा गया है कि उनकी चल और अचल संपत्ति की कीमत 71.58 करोड़ है. वहीं, पत्नी की संपत्ति की कीमत 62.52 करोड़ रुपये है.


कमलनाथ की पत्नी के पास हैं इतनी संपत्ति 
हलफनामे के अनुसार कमलनाथ की चल संपत्ति 7.13 करोड़ है और पत्नी अलका नाथ के पास 45.95 करोड़ की चल संपत्ति दिखाई है, जबकि  कमलनाथ 64.45 करोड़ और पत्नी अलका नाथ की अचल संपत्ति का मूल्य 16.56 करोड़ रुपये है.


भूपेश बघेल हैं इतनी संपत्ति के मालिक
वहीं, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास 1 करोड़ 8 लाख 78 हजार 591 रुपये की अचल संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल के पास 3 करोड़ 11 लाख 69 हजार 515 रुपए की चल संपत्ति है. 


उनके बैंक खातों में कुल 56 लाख, 03 हजार 923 रुपए की जमा हैं. वहीं, मुक्तेश्वरी बघेल के अकाउंट में एक करोड़ 38 लाख15 हजार 326 रुपए जमा हैं.


इसके अलावा उनके पास 2 किलो चांदी है. इसकी कीमत 1 लाख 50 हजार रुपए है और 3 ट्रैक्टर भी हैं. सीएम भूपेश बघेल के पास 10 तोला सोना है जिसकी कीमत 5 लाख 85 हजार है. वहीं, पत्नी के पास 40 तोले सोना है. मुख्यमंत्री के खिलाफ 3 केस दर्ज हैं.


कहां से पैसा कमाते हैं कमलनाथ?
कांग्रेस पार्टी के मध्य प्रदेश प्रमुख और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ ने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के मुख्य स्त्रोत उनकी सैलरी और बैंक में जमा पैसों पर मिलने वाले ब्याज को बताया है. उन्हें कृषि से भी आय होती है. हलफनामे में कमलनाथ ने बताया है कि वो एक विधायक हैं और ऐसे में उन्हें वेतन के साथ-साथ कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं.


यह भी पढ़े- 'जम्मू कश्मीर में चुनाव होगा या नहीं, सिर्फ 2 लोगों को पता...', उमर अब्दुल्ला का केंद्र पर वार