Punjab Sangrur Bypoll Result: पंजाब के संगरूर (Sangrur) में लोकसभा उपचुनाव के नतीजे ने सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा झटका दिया है. संगरूर सीट पर हुए उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान (Simranjit Singh Mann) ने जीत हासिल की है. राज्य में तीन महीने पहले ही सरकार बनाने के बावजूद भगवंत मान (Bhagwant Mann) अपना गढ़ बचाने में नाकाम रहे.


इस हार के साथ ही लोकसभा में आप का अब एक भी सांसद नहीं होगा. इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद संगरूर लोकसभा सीट से भगवंत मान के इस्तीफे के कारण ये उपचुनाव हुए थे. इस उपचुनाव में आप उम्मीदवार गुरमैल सिंह की हार और सिमरनजीत सिंह मान की जीत के पीछे कई कारण बताएं जा रहे हैं. 


सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड आप की हार की बड़ी वजह?


इन चुनाव नतीजों का आप के पक्ष में ना जाने की सबसे बड़ी वजह सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड (Sidhu Moose Wala) को माना जा रहा है. पंजाबी गायक मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाब में कानून व्यवस्था को लेकर आप सरकार के प्रति खासी नाराजगी देखी जा रही थी. वहीं सिमरनजीत सिंह मान ने मूसेवाला का समर्थन किया और मान सरकार को आड़े हाथों लिया था.


बता दें कि, मूसेवाला ने भी उपचुनाव के एलान के बाद सिमरनजीत सिंह मान का समर्थन किया था. वे मान के लिए प्रचार भी करने वाले थे, लेकिन उनकी हत्या कर दी गई. माना जा रहा है कि इसलिए भी मतदाताओं ने मान को जमकर वोट दिए. सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाब की आप सरकार पर कानून व्यवस्था को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे क्योंकि हत्या के एक दिन पहले ही सरकार द्वारा कई लोगों की सुरक्षा कम की गई थी जिनमें मूसेवाला भी शामिल थे. 


आप का गढ़ रहा है संगरूर 


इस हार को आप के लिए बड़ा झटका इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि ये पिछले कई सालों से आप का गढ़ रहा है. साथ ही ये आम आदमी पार्टी की प्रतिष्ठा का सवाल भी था क्योंकि पार्टी ने तीन महीने पहले ही विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल करते हुए पंजाब में सरकार बनाई थी. 


संगरूर संसदीय क्षेत्र को आम आदमी पार्टी (आप) का अभेद किला माना जाता रहा है. पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनावों में संगरूर संसदीय क्षेत्र के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों- लहरा, दिर्बा, बरनाला, सुनाम, भदौर, महल कलां, मलेरकोटला, धुरी और संगरूर में जीत हासिल की थी. खुद भगवंत मान ने यहां से लगातार दो बार सांसद रहे हैं. 


भगवंत मान बड़े अंतर से जीतते रहे


भगवंत मान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को हराकर संगरूर सीट पर जीत दर्ज की थी. मान ने 2.11 लाख मतों के बड़े अंतर से ढींडसा को हराया था. इसके बाद मान ने संगरूर से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस के केवल ढिल्लों को हराकर 1.10 लाख मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की थी. 


विपक्षियों ने बताए हार के ये कारण


ये इस साल मार्च में हुए विधानसभा चुनावों (Punjab Assembly Election) में आम आदमी पार्टी (AAP) की शानदार जीत के बाद पार्टी की पहली परीक्षा थी जिसे सरकार के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर भी देखा जा रहा था. विपक्षी दलों का कहना है कि राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था, सिद्धू मूसेवाला की हत्या और आप के अधूरे चुनावी वादों के खिलाफ जनता ने वोट किया है. जनता ने कुछ दिनों में ही आप को नकार दिया है. 


ये भी पढ़ें- 


Lok Sabha Bypoll Results: कौन हैं संगरूर से आगे चल रहे सिमरनजीत सिंह मान ? सिद्धू मूसेवाला ने क्यों किया था इनका समर्थन 


Maharashtra Political Crisis: 'जल्द रद्द होगी 16 विधायकों की सदस्यता', शिवसेना ने कहा- अब कानूनी लड़ाई हुई शुरू