यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों को वापस लाने के लिए सरकार जरूरी कदम उठा रही है. इस बात की जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी है. यूक्रेन के घटनाक्रम पर राजनाथ सिंह ने कहा, “परसों सीसीएस की जो बैठक हुई थी, उसी वक्त प्रधानमंत्री ने फैसला किया कि सबको लाएंगे और भारत सरकार उनको अपने खर्च पर लाएगी. ऐसा नहीं है कि सीसीएस की बैठक के बाद इनको वापस लाने का सिलसला प्रारंभ हुआ है, बल्कि उससे कई दिन पहले से ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि उनके लाने की व्यवस्था की जाए. कई लोग वापस लाए भी जा चुके हैं. यूक्रेन सरकार के विदेश मंत्री से भी हमारे विदेश मंत्री ने बात की है. छात्रों को सुरक्षित लाने की व्यवस्था चल रही है.”


भारत के रक्षा मंत्री ने कहा, “हालात सामान्य होने चाहिए, हम लोगों की यही ख्वाहिश है.” भारत के सैकड़ों छात्र यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे थे, जो रूस के हमले के बाद संकट में फंस गए हैं. युद्ध की वजह से यूक्रेन से छात्रों को निकालना काफी मुश्किल हो गया है. हालांकि भारत सरकार अब दूसरे देशों के रास्ते फंसे छात्रों को भारत ला रही है. कई छात्रों को भारत वापस निकाला जा चुका है. बाकी छात्रों के लिए भी प्रक्रिया चल रही है. इसी को लेकर पीएम मोदी ने खुद हाईलेवल मीटिंग की थी.


यह बोले भारतीय विदेश मंत्री


भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट भेजा गया एयर इंडिया का विमान वहां से भारत के लिये उड़ान भर चुका है. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा है कि यूक्रेन से निकाले गए 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हो चुकी है. विदेश मंत्री ने बताया कि हम प्रगति कर रहे हैं. हमारी टीमें 24 घंटे ज़मीन पर काम कर रही हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहा हूं.यह विमान आज तड़के मुंबई से रवाना हुआ था. इस विमान के आज शाम 3 से 4 बजे के बीच भारत पहुंचने की बात कही जा रही है. ऐसे में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिये मुंबई में शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में आने वाले भारतीयों के लिए एक विशेष कॉरिडोर को ब्लॉक कर दिया गया है. उन्हें हवाई अड्डे पर अपने आगमन पर एक कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र / नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी.


यह भी पढ़ेंः


Russia Ukraine War: रूसी रक्षा मंत्रालय ने रिहाइशी बिल्डिंग पर अटैक के दावे को किया खारिज, जानें क्या कहा


Russia Ukraine War: मेट्रो स्टेशन में फंसे 160 भारतीय छात्र, abp न्यूज़ से बोले- पोलैंड-हंगरी बॉर्डर पहुंचना नामुमकिन, माहौल बहुत खराब