यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस के सैनिकों ने एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाकर मिसाइल दागी. कीव के मेयर विताली क्लित्शको ने कहा कि शनिवार को झुलियानी हवाई अड्डे के समीप एक ऊंची इमारत पर मिसाइल गिरी. कीव के मेयर के अलावा यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने भी इस इमारत पर अटैक की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया. ट्वीट किए गए फोटो में इमारत से धुंआ निकलता दिख रहा है और अपार्टमेंट का एक हिस्सा टूटा हुआ नजर आ रहा है. हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस दावे को खारिज किया है. रूस के मुताबिक सेना केवल यूक्रेन के सैन्य इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बना रही है और रिहाइशी इलाकों को टारगेट नहीं कर रही.  


यह बोले यूक्रेन के विदेश मंत्री


यूक्रेन के विदेश मंत्री ने इस रिहाइशी इमारत पर हुए अटैक की पुष्टि की और इसकी तस्वीर ट्विटर पर शेयर की. उन्होंने लिखा, “कीव, हमारा शानदार, शांतिपूर्ण शहर, रूसी ग्राउंड फोर्स और मिसाइलों के हमलों से एक और रात बच गया. रूसी सेना के कीव में एक आवासीय अपार्टमेंट को निशाना बनाया है. मैं दुनिया से मांग करता हूं कि रूस को पूरी तरह से अलग कर दो, राजदूतों को निष्कासित करो, तेल प्रतिबंध लगाओ, इसकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करो. रूसी युद्ध अपराधियों को रोकें !”






रूसी रक्षा मंत्रालय ने दिया यह बयान


रूसी रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, "मुझे एक बार फिर से जोर देना चाहिए कि केवल यूक्रेनी सशस्त्र बलों की बुनियादी ढांचा साइटों को टारगेट किया जा रहा है, आवासीय और सामाजिक बुनियादी ढांचे को नुकसान नहीं पहुंचाया जा रहा है." रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उसकी सेना ने यूक्रेन के 821 सैन्य बुनियादी ढांचों को तबाह कर दिया है. उनमें से 14 सैन्य हवाई क्षेत्र, 19 कमांड केंद्र और संचार नोड्स, 24 वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम - एस -300 और 'ओसा', 48 रडार स्टेशन, सात युद्धक विमान, सात हेलीकॉप्टर और नौ मानव रहित हवाई वाहन हैं. 87 टैंक और अन्य बख्तरबंद वाहन, 28 मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, विशेष सैन्य वाहनों की 118 यूनिट्स को नष्ट कर दिया है.


भीषण हो रहा युद्ध


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार भीषण होता जा रहा है. रूसी सेना का यूक्रेन की राजधानी पर हमला जारी है और वे कई दिशाओं से शहर की ओर बढ़ने की कोशिश कर रही है. रूस ने यूक्रेन पर गुरुवार को हमला शुरू किया था. कीव के दक्षिण इलाके के एक मेयर ने कहा कि देश की सेना ने एक सैन्य हवाई अड्डे पर कब्जा करने की रूस की कोशिश का विरोध किया है. वासिल्कीव की मेयर नतालिया बलांसिनोविच ने शनिवार को कहा कि रूस की वायु सेना देर रात को शहर के समीप पहुंची और हवाईअड्डे को कब्जे में लेने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि वासिल्कीव की एक प्रमुख सड़क पर भी भीषण लड़ाई हुई. यूक्रेन की सेना ने रूसी हमलों को रोका और स्थिति अब शांत है. बलांसिनोविच ने कहा कि भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं.


यह भी पढ़ेंः


UK में होने वाली कोबरा वॉरियर्स एक्सरसाइज में शामिल नहीं होगी वायुसेना, रूस-यूक्रेन वॉर के बाद भारत का फैसला


Russia-Ukraine War Live Update: तीसरे दिन रूस के हमले और तेज, हर तरफ तबाही का मंजर, यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद देंगे अमेरिका समेत 28 यूरोपीय देश