Happy Republic Day 2023 Wishes Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को गुरुवार (26 जनवरी) को गणतंत्र दिवस के मौके पर शुभकामनाएं दी हैं. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी ओर से गणतंत्र दिवस की बधाई स्वीकार करें. आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को व्यापक रूप से जाना जाता है. आपका देश अंतरराष्ट्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने और क्षेत्रीय व वैश्विक एजेंडे पर महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए पर्याप्त योगदान दे रहा है. 


राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि एक साथ काम करके हम सभी क्षेत्रों में परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय सहयोग की निरंतर वृद्धि सुनिश्चित कर सकते हैं. यह निस्संदेह रूस और भारत के मैत्रीपूर्ण लोगों के मौलिक हितों को पूरा करता है. 


देश मना रहा 74वां गणतंत्र दिवस


आज भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी रहे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर तिरंगा फहराया, जिसके बाद राष्ट्रगान हुआ. राष्ट्रपति को प्रथागत 21 तोपों की सलामी दी गई. विशेष रूप से, यह पहली बार था कि 21 तोपों की सलामी 105 मिमी भारतीय फील्ड गन के साथ दी गई थी. 


राष्ट्रपति ने परेड को झंडी दिखाकर रवाना किया


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ से गणतंत्र दिवस मनाने के लिए परेड को झंडी दिखाकर रवाना किया. इससे पहले, पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस साल गणतंत्र दिवस की परेड की शुरुआत मिस्र के सशस्त्र बलों की टुकड़ी की मार्च के साथ हुई. 


परेड में 'आत्मनिर्भर भारत' का दिखा नजारा


इस वर्ष के गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर, प्रतिभागियों ने स्वदेशी रूप से विकसित हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन करके 'आत्मनिर्भर भारत' की थीम को बढ़ावा दिया. इस वर्ष, गणतंत्र दिवस परेड में केवल मेड-इन-इंडिया हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया गया.


ये भी पढ़ें- 


Republic Day 2023: 23 झांकियां, सैन्य ताकत और आसमान में राफेल... यहां देखें 90 मिनट चली परेड से बेस्ट तस्वीरें और वीडियो