74th Republic Day: गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर आज भारतीय सेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. मोटरसाइकिल डेयर डेविल्स, वंदे भारतम शक्ति झांकी, 'नारी शक्ति' की झलक और तमाम हथियार आकर्षण का केंद्र रहे. 


पहली बार कार्तव्य पथ पर मिस्र के सशस्त्र बलों का संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल शामिल हुआ. भारतीय सेना और मिस्त्र की सेना ने एक साथ कदमताल किया. दल का नेतृत्व कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देल फत्ताह एल खारासावी ने किया. 



74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर हुए परेड में मिस्र की सेना की टुकड़ी ने भी सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. वो भी भारतीय सेना के साथ कदमताल करते नजर आई. कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देल फत्ताह अल खारसावी के नेतृत्व में मिस्र की सैन्य टुकड़ी ने मार्च किया.


भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना ने अपनी ताकत दिखाई. राष्ट्रपति मुर्मू ने गणतंत्र दिवस परेड में सभी महिला केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की टुकड़ी की सलामी ली. 




झांकियों ने लूटा सभी का दिल 


परेड में कुल 23 झांकी शामिल हुई थीं. इनमें 17 राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों और 6 केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियां थीं. अलग-अलग थीम पर झांकियां सजाई गई थीं. 


1- आंध्र प्रदेश की झांकी में गणतंत्र दिवस परेड में मकर संक्रांति के दौरान किसानों के त्योहार 'प्रभला तीर्थम' को दर्शाया गया था. 
2- असम की झांकी में अहोम योद्धा लचित बोरफुकन को एक नाव पर और मां कामाख्या मंदिर के दृश्य को दिखाया गया था. 
3- 'पर्यटन और लद्दाख की समग्र संस्कृति' विषय पर आधारित. लद्दाख ने अपनी झांकी में प्रकृति पर फोकस किया था. 
4- उत्तराखंड की झांकी में कॉर्बेट नेशनल पार्क और अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम को दर्शाया गया था. 




5- गुजरात की झांकी ने गणतंत्र दिवस 2023 पर 'स्वच्छ-हरित ऊर्जा कुशल गुजरात' विषय पर ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को दर्शाया. 
6-
गणतंत्र दिवस परेड में 'महिलाओं की सक्रिय भागीदारी के साथ त्रिपुरा में पर्यटन और जैविक खेती के माध्यम से सतत आजीविका' विषय के साथ त्रिपुरा की झांकी प्रदर्शित की. 
7-
झारखंड की झांकी में देवघर स्थित प्रसिद्ध बैद्यनाथ मंदिर को दिखाया गया है। झांकी में सबसे आगे भगवान बिरसा मुंडा को दर्शाया गया. 
8-
जम्मू और कश्मीर की झांकी ने 'नया जम्मू और कश्मीर' के साथ पवित्र अमरनाथ तीर्थ और ट्यूलिप उद्यान और लैवेंडर की खेती को दर्शाया. 




9- केरल ने 'नारी शक्ति' और महिला सशक्तिकरण की लोक परंपराओं की झांकी प्रस्तुत किया. इसमें 2020 में नारी शक्ति पुरस्कार की विजेता कार्त्यायनी अम्मा को चित्रित किया गया था, जिन्होंने 96 साल की उम्र में साक्षरता परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया था. 
10-गणतंत्र दिवस परेड में पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु की रंगारंग झांकियां ने भी लोगों की दिलों को छुआ. 
11-गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी में अयोध्या में मनाए जाने वाले तीन दिवसीय दीपोत्सव को दिखाया गया. 
12-कर्नाटक की झांकी राज्य की 3 महिलाओं की उपलब्धि को दिखाया गया. इसमें सुलागिट्टी नरसम्मा, तुलसी गौड़ा हलक्की और सालूमरदा थिमक्का शामिल रहीं. 



हरियाणा की झांकी ने भगवद गीता पर आधारित डिजाइन को दर्शाया. अपनी संपूर्णता में, झांकी में भगवान कृष्ण को अर्जुन के सारथी के रूप में सेवा करते हुए और उन्हें गीता का ज्ञान देते हुए दिखाया गया. 




राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गणतंत्र दिवस के दिन गुलाबी और सफेद साड़ी पहने नजर आईं. उन्होंने इस बार गणतंत्र दिवस पर ओडिशा के सिल्क को चुना. इसके साथ उन्होंने भूरे रंग का शॉल पहना था. 




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत की विविधता का प्रतीक बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहनी थी. सफेद कुर्ता और काले कोट-पैंट के साथ उन्होंने सफेद रंग का शॉल पहना हुआ था. 




गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर कोर ऑफ सिग्नल्स डेयर डेविल्स की टीम ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया. 





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह




कर्त्तव्य पथ के बाद वायु पथ पर भी भारतीय सेना की हुनरबाज़ी देखने को मिली.






74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान महिला सशक्तिकरण पर भी भारतीय सेना का फोकस रहा. चाहे झांकियां हो या मार्च महिलाओं को किसी भी तरह नजरअंदाज नहीं किया गया. 


ये भी पढ़ें: 


Republic Day 2023: पहली और आखिरी बार फ्लाईपास्ट में शामिल हुआ नेवी का IL-38, जानिए इसकी खासियत