Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश भर में जारी स्वच्छता अभियान में बीजेपी नेता बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. इसी कड़ी में ओडिशा के देवगढ़ में गोपाल जी मंदिर की सफाई केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की है.


केंद्रीय मंत्री प्रधान ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''राम मंदिर के उद्घाटन में सिर्फ सात दिन बचे हैं. दुनिया भर में हिंदुओं, राम भक्तों और सनातनियों का उत्साह बढ़ गया है. 500 साल का इंतजार पूरा होने जा रहा है. पूरा देश दीपावली मनाएगा, जैसे श्री राम के भारत वापस आने पर मनाया गया था' उन्होंने कहा कि बच्चे, महिलाएं, युवा, समाज के सभी वर्ग मंदिर के उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं."





जेपी नड्डा, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य नेताओं ने भी की सफाई

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी रविवार (15 जनवरी) को दिल्ली के गुरु रविदास मंदिर में सफाई अभियान में हिस्सा लिया था. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर सफाई की थी.


नड्डा ने कहा कि 14 जनवरी से 22 जनवरी (प्राण प्रतिष्ठा समारोह) तक बीजेपी देश भर के सभी धार्मिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाएगी. 22 जनवरी को सभी लोग अपने घरों के बाहर दीये जलाएंगे और भगवान राम की पूजा-अर्चना करेंगे.


पीएम मोदी ने की है पंचवटी से शुरुआत


 इससे पहले गत शुक्रवार (11 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने नासिक में धाम पंचवटी से 11 दिन के विशेष अनुष्ठान को शुरू किया था. पीएम ने इस दौरान मंदिर में साफ-सफाई भी की.  उन्होंने कहा कि मैं भावुक हूं, भाव-विह्वल हूं. जिस सपने को अनेक पीढ़ियों ने वर्षों तक एक संकल्प की तरह अपने हृदय में जिया, उन्हें उसे साकार होते हुए देखने का सौभाग्य मिला है.


पीएम मोदी ने कहा कि हर कोई 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल का इंतजार कर रहा है. भगवान राम ने यहां पंचवटी में काफी समय व्यतीत किया था. ऐसे में मैं लोगों से अपील करता हूं कि 22 जनवरी को रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश के मंदिर और तीर्थस्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाएं.


ये भी पढ़ें:क्यों शास्त्रों के विरुद्ध नहीं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, अयोध्या के जगद्गुरु और स्वामी करपात्री ने बताया, शंकराचार्यों को दिया ये जवाब