Ram Mandir Ayodhya Latest News: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. मंदिर में मंगलवार (23 जनवरी, 2024) से आम लोग भी भगवान के नए बाल रूप वाले विग्रह के दर्शन कर सकेंगे, जबकि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सोमवार (22 जनवरी) को पूरे विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ. उन्होंने पूजा के बाद भगवान राम के दर्शन किए और फिर इस खास अनुष्ठान में शामिल पुजारियों को दक्षिणा भी दी.


पीएम इसके बाद भगवान राम को दंडवत प्रणाम कर गर्भगृह से बाहर निकले और व्रत के समापन के बाद लोगों को संबोधित किया. आइए, जानते हैं कि पीएम से दक्षिणा में पुजारियों को क्या मिला:


पीतांबरी धोती और कैश


प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के बाद पुजारियों से आशीर्वाद लेते पीएम मोदी का जो वीडियो वायरल हुआ उसमें वह उन्हें सबसे पहले पीताम्बरी धोती देते दिखे. यह पीताम्बरी धोती पैक थी और सभी पुजारियों को सिक्के जैसी एक चीज भी दी गई. ऐसा बताया गया कि पैक पीताम्बरी धोती में दक्षिणा स्वरूप कुछ रुपए भी पीएम की ओर से पुजारारियों को दिए गए.



121 पुजारियों ने पूरा कराया यज्ञ


राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 121 पुजारियों की टीम ने पूरा कराया था. अनुष्ठान में काशी के विद्वान लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य पुजारी के रूप में शामिल हुए थे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान लक्ष्मीकांत दीक्षित समेत 5 लोग ही गर्भगृह में थे. 


कौन हैं लक्ष्मीकांत दीक्षित?


लक्ष्मीकांत दीक्षित मूल रूप से महाराष्ट्र के शोलापुर जिले के रहने वाले हैं पर कई पीढ़ियों से उनका परिवार काशी में रह रहा है. उनके पूर्वजों ने नागपुर और नासिक रियासतों में भी कई धार्मिक अनुष्ठान कराए हैं. लक्ष्मीकांत दीक्षित वाराणसी के मीरघाट स्थित सांगवेद महाविद्यालय के वरिष्ठ आचार्य हैं. सांगवेद महाविद्यालय की स्थापना काशी नरेश के सहयोग से की गई थी. पंडित लक्ष्मीकांत की गिनती काशी में यजुर्वेद के अच्छे विद्वानों में होती है. उन्होंने वेद और अनुष्ठानों की दीक्षा  चाचा गणेश दीक्षित भट्ट से ली थी.


ये भी पढ़ें


Ram Mandir Ayodhya: सोना-चांदी और हीरे-जवाहरात से सजे हैं रामलला के आभूषण एवं कपड़े, जानिए किसने किया इन्हें तैयार