Rajya Sabha Elections 2024 Results: संसद के उच्च सदन राज्‍यसभा की शेष 15 सीटों (उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और ह‍िमाचल प्रदेश से) पर मंगलवार (27 फरवरी) को चुनाव के नतीजे आए. यूपी में बीजेपी को 10 में से 8 तो समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर जीत हास‍िल हुई है. बाकी दो राज्‍यों में से कांग्रेस ने जहां कर्नाटक की 3 सीटों पर जीत हास‍िल करने में कामयाबी हास‍िल की. वहीं, ह‍िमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस को करारा झटका लगा. ह‍िमाचल प्रदेश की 1 सीट पर बीजेपी का कब्‍जा हुआ. 


पहाड़ी राज्य हिमाचल की 1 राज्‍यसभा सीट पर मुकाबल बेहद ही द‍िलचस्‍प रहा. वहां 1 सीट पर दो उम्‍मीदवार खड़े थे. कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला दिलचस्प था, जबक‍ि वहां कांग्रेस के पास संख्‍या बल था. माना जा रहा था क‍ि इस सीट पर कांग्रेस की राह आसान है लेक‍िन कांग्रेस के अभ‍िषेक मुन स‍िंघवी वहां से हार गए. कांग्रेस नेता और बीजेपी के हर्ष महाजन को चुनाव में 34-34 वोट हास‍िल हुए थे. फिर लॉटरी सिस्टम के जरिए पर्ची निकाली गई और फिर बाजी पलट गई. दरअसल, पर्ची में बीजेपी के हर्ष महाजन का नाम निकला था, जबकि इस चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की.   


कांग्रेस की कर्नाटक में बची लाज, बीजेपी ने भी झटकी एक सीट 
 
उधर, कर्नाटक की चार सीटों में से कांग्रेस के तीनों प्रत्‍याशियों अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर ने जीत हास‍िल की है. राज्‍य की एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी के नारायण बंदिगे ने जीत हास‍िल की. कांग्रेस के अजय माकन को 47, नासिर हुसैन को 47 और जीसी चन्द्रशेखर को 45 वोट मिले हैं जबक‍ि बीजेपी के नारायण बंदिगे को 47 वोट हास‍िल हुए. राज्‍यसभा की चार सीटों के ल‍िए हुए मतदान में बीजेपी के पक्ष में 47 वोट, जेडीएस के पक्ष में 36 वोट और कांग्रेस के पक्ष में 139 वोट पड़े. वहीं, निर्दलीय विधायक जनार्दन रेड्डी, लता मल्लिकार्जुन, पुट्टस्वामी गौड़ा और दर्शन पुट्टन्नैया ने कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में वोट‍िंग की थी. 223 व‍िधायकों में से 222 ने अपना वोट डाला था.   


समाजवादी पार्टी के दोनों उम्‍मीदवारों को मिले सबसे ज्‍यादा वोट 


उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 राज्‍यसभा सीटों के देर रात्रि आए चुनाव पर‍िणामें बीजेपी ने आठ और सपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इसमें सबसे अधिक वोट समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को 41 वोट मिले हैं. इसके साथ ही सपा के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं. वहीं, बीजेपी उम्मीदवार संजय सेठ को 29 वोट मिले हैं, जिनकी दूसरी वरीयता के आधार पर जीत हुई है. बीजेपी के संजय सेठ और आरपीएन सिंह को छोड़कर सभी को 38 वोट मिले हैं और आरपीएन सिंह को 37 वोट मिले हैं.


यूपी में राज्‍यसभा की 10 सीटों पर हुए चुनाव 


उधर, उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के ल‍िए हुए चुनाव का पर‍िणाम देर रात घोष‍ित हो गए. यूपी की 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव की मतगणना देर रात तक जारी रही. यूपी की 10 सीटों के ल‍िए बीजेपी ने 8 तो समाजवादी पार्टी ने 3 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थे. बीजेपी जहां 8 में से 8 पर जीत गई है जबक‍ि सपा के 3 कैंड‍िडेट्स में 2 ही जीत पाए. उत्तर प्रदेश व‍िधानसभा 403 सदस्‍यों वाली है जहां पर मौजूदा हाल में 4 सीट खाली हैं ज‍िसके चलते 399 व‍िधायक हैं.  


यूपी, कर्नाटक और ह‍िमाचल की 15 सीटों पर हुई वोट‍िंग 
 
संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में इस बार 56 सीट खाली हुई थीं. इन सभी पर भारत के न‍िर्वाचन आयोग के न‍िर्देशों पर तय चुनावी शेड्यूल के अनुसार चुनाव करवाए गए हैं. इन 15 राज्‍यों की 56 में से 12 राज्‍यों की 41 सीटें ऐसी हैं जहां पर प्रत्‍या‍शियों का निर्विरोध चयन पहले ही हो चुका था. वहीं, मंगलवार (27 फरवरी) को उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और ह‍िमाचल प्रदेश की बाकी 15 सीटों पर चुनाव हुए. इनमें यूपी की 10 सीटें तो कर्नाटक की 4 और ह‍िमाचल की 1 सीट शाम‍िल रही.  


यह भी पढ़ें: पहले सीट शेयरिंग ने दिया दर्द अब क्रॉस वोटिंग ने बढ़ाई इंडिया गठबंधन की टेंशन, लोकसभा चुनाव से पहले जूझती विपक्षी एकता