Himachal Pradesh Rajya Sabha Election Result: हिमाचल प्रदेश में 1 सीट पर हुए राज्यसभा के चुनाव में मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को बड़ा उलटफेर देखने को मिला. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के सामने जीत दर्ज की. सबसे रोचक बात है कि दोनों दिग्गजों के बीच हार-जीत का फैसला वोटिंग के बाद लॉटरी से हुआ. 


दरअसल, कुल 68 में से 34 वोट कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के पक्ष में पड़े, जबकि बाकी 34 वोट भाजपा के हर्ष महाजन के पाले में गए. बाद में नियम "ड्रॉ ऑफ लॉट्स" के तहत पर्ची निकाली गई, जिसमें भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन का नाम था और इस तरह हर्ष महाजन विजयी घोषित कर दिए गए. हर्ष महाजन अब हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद के तौर पर दिल्ली जाएंगे. वैसे, उनसे पहले इंदु गोस्वामी और प्रोफेसर सिकंदर कुमार हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं.


सुक्खू सरकार के लिए इस तरह खड़ा हुआ संकट!


वैसे, हिमाचल प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब सत्ता पक्ष (फिलहाल कांग्रेस के संदर्भ में) का कोई राज्यसभा सांसद चुनकर दिल्ली नहीं जा रहा है. विपक्ष में बैठी बीजेपी ने 6 कांग्रेस विधायकों और 3 निर्दलीय विधायकों को पक्ष में किया और कुछ इस तरह हर्ष महाजन की जीत हुई. बीजेपी के हर्ष महाजन की जीत के बाद पहाड़ी राज्य में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के सामने भविष्य के लिए भी सियासी संकट खड़ा दिखाई दे रहा है. 


BJP की जीत के बाद क्या बोले हर्ष महाजन?


प्रदेश की राजधानी शिमला में बीजेपी के जयराम ठाकुर ने नतीजों के बाद मीडिया वालों को बताया, "राज्यसभा चुनाव में हमारी जीत हुई है. ड्रा के जरिए हमारी जीत हुई है. जहां जीत की संभावना नहीं थी, वहां भी हम जीत की ओर बढ़ रहे हैं." वहीं, राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी कैंडिडेट हर्ष महाजन ने शिमला में मंगलवार शाम को बताया- यह बीजेपी की जीत है, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत है और गृह मंत्री अमित शाह की जीत है.






तेजी से हुआ मतदान, सभी 68 MLAs ने डाला वोट


हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट पर चुनाव के लिए सुबह 9 बजे मतदान शुरू हुआ था. वहां सबसे बाद में चिंतपूर्णी से कांग्रेस एमएलए सुदर्शन बबलू ने मतदान किया. वोटिंग तेजी से हुई और सारे 68 विधायकों ने वोट डाला. तबीयत खराब होने के चलते कांग्रेस एमएलए बबलू हेलीकॉप्टर से विधानसभा लाए गए थे.