नई दिल्ली: कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान लोगों की सेवा में जुटी दिल्ली पुलिस के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है. भारतीय रेलवे हर दिन तपती गर्मी में तैनात पुलिसकर्मियों को पीने का पानी उपलब्ध कराएगी. रेल मंत्रालय ने एक ब्यान में कहा कि ड्यूटी पर तैनात दिल्ली पुलिस के जवानों को हर दिन 10,000 पानी का बोतल उपलब्ध करायी जाएगी. ऐसा तीन मई तक होगा, यानी कि जबतक देश में लॉकडाउन है.


रेल मंत्रालय ने कहा, ''दिल्ली में पानी की बोतल बांटने की शुरुआत पहले ही कर दी गई है. अबतक राजधानी में 50,000 से ज्यादा पानी की बोतल बांटी जा चुकी है. अब हर दिन जगह-जगह ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को पानी की बोतल दी जाएगी.''



कोरोना के खिलाफ जंग में रेलवे कंधे से कंधा मिलाकर काम करता नजर आ रहा है. लॉकडाउन के दौरान देश में आवश्यक चीजों की कमी न हो, इसके लिए पूर्व-मध्य रेलवे में मालगाड़ियों और विशेष पार्सल ट्रेनों का परिचालन जारी है. वहीं बाजार में मास्क, सैनिटाइजर, कीटनाशक की कमी को देखते हुए पूर्व-मध्य रेलवे के कर्मचारी इन चीजों को खुद तैयार कर रहे हैं.


पूर्व-मध्य रेल द्वारा रेलकर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर समेत अन्य सुरक्षात्मक किट उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करते हुए 14 अप्रैल से अब तक 55,263 मास्क और 6,408 लीटर सैनिटाइजर तैयार किए जा चुके हैं. इसी क्रम में छिड़काव के लिए 8,463 लीटर कीटनाकशक भी बना लिए गए हैं.


ये भी पढ़ें-


लॉकडाउन: 94 लाख टिकट रद्द करके 1,490 करोड़ वापस करेगा रेलवे, तीन मई तक संचालन रद्द
भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान खाने के 20 लाख पैकेट बांटे, दी ये जानकारी