Amritpal Singh Arrest Operation: पंजाब पुलिस खालिस्तानी समर्थक और वारिस पंजाब दे (Waris Punjab De) प्रमुख अमृतपाल सिंह की तलाश कर रही है. शनिवार (18 मार्च) को पुलिस ने अमृतपाल को पकड़ने के लिए अभियान चलाया, लेकिन वो फरार हो गया. उसके कई साथियों को गिरफ्तार किया गया है. अमृतपाल सिंह के खिलाफ हेट स्पीच समेत तीन मामले दर्ज हैं. जिसको लेकर कार्रवाई की जा रही है. इसी बीच पंजाब में रविवार तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं. आपको बताते हैं मामले से जुड़ी बड़ी बातें.

  


1. पंजाब के कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों के खिलाफ राज्य में सांप्रदायिक तनाव फैलाने के आरोपों को लेकर एक बड़ी पुलिस कार्रवाई चल रही है. शनिवार को पंजाब पुलिस ने वारिस पंजाब दे प्रमुख और उसके साथियों पर शिकंजा कसने के लिए ऑपरेशन चलाया. जिसके बाद पुलिस ने अमृतपाल और उसके साथियों को घेर लिया. पुलिस ने अमृतपाल के कई साथी गिरफ्तार किए. 


2. जालंधर जिले के मेहातपुर गांव में अमृतपाल के काफिले को पुलिस ने रोका था. पुलिस ने दो गाड़ियां पकड़ीं, लेकिन अमृतपाल सिंह तीसरी गाड़ी में भाग निकलने में सफल हो गया. पुलिस ने अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने के लिए उसका पीछा भी किया. अमृतसर में अमृतपाल के मूल स्थान जल्लुपुर खेरा गांव के समीप सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है.


3. अमृतपाल अपनी मर्सडीज कार छोड़कर अंडरग्राउंड हो गया है. उसने अपनी कार भी बदल ली है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है. अमृतपाल पर गिरफ्तारी का दबाव बढ़ रहा है और उसपर एनएसए लगाने पर भी विचार किया जा रहा है. अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी को लेकर चलाए जा रहे ऑपरेशन के बाद बरनाला जिले के कस्बा भदौड में स्थित बरनाला-फरीदकोट स्टेट हाईवे को कई लोगों ने जाम कर दिया. प्रर्दशनकारियों ने मांग की है कि अमृतपाल को गिरफ्तार ना किया जाए. 


4. राज्य के गृह विभाग ने कुछ लोगों की ओर से हिंसा भड़काये जाने की आशंका का हवाला देते हुए इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया. आदेश में कहा गया कि पुलिस महानिदेशक इस बात को हमारे संज्ञान में लाये हैं कि समाज के कुछ तबके हिंसा भड़काकर, व्यापक हिंसा फैलाकर कानून व्यवस्था के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि उनका एकमात्र लक्ष्य सांप्रदायिक तनाव, उन्माद फैलाना है.


5. पंजाब के गृह विभाग एवं कानून विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में रविवार दोपहर 12 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. विभाग ने कुछ लोगों की ओर से हिंसा भड़काये जाने की आशंका से यह आदेश जारी किया है. 


6. पंजाब पुलिस ने भी ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाह न फैलाने की अपील की है. पंजाब पुलिस ने कहा कि अमन व शांति बनाए रखें. पंजाब पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम कर रही है. कोई भी फेक न्यूज़ न फैलाएं और न ही ऐसी खबरों पर ध्यान दें. सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओं के बहकावे में न आएं. स्थिति नियंत्रण में है, नागरिकों से अनुरोध है कि अफवाहों पर विश्वास न करें.


7. पंजाब पुलिस ने कहा कि पुलिस ने वारिस पंजाब दे के खिलाफ राज्य में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया. अब तक 78 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि कई अन्य को हिरासत में लिया गया है. अमृतपाल सिंह सहित कई अन्य फरार हैं और उन्हें पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है. 


8. पुलिस ने कहा कि राज्यव्यापी अभियान के दौरान अब तक एक .315 बोर राइफल, 12 बोर की 7 राइफल, एक रिवॉल्वर और विभिन्न कैलिबर के 373 जिंदा कारतूस सहित 9 हथियार बरामद किए गए हैं. सूत्रों के अनुसार, पंजाब के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय लगातार राज्य सरकार के संपर्क में है. राज्य की गतिविधियों पर नजर भी बनाए हुए है. यदि राज्य सरकार केंद्र से कोई मदद मांगेगी तो केंद्र सरकार उन्हें हर प्रकार की मदद मुहैया कराएगी.


9. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा कि कानून बिना किसी भेदभाव के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अपना काम करेगा. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कानून के शासन को बहाल कर दिया है. राज्य में कानून का शासन है.


10. गौरतलब है कि पिछले महीने खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल और उसके समर्थक तलवारें व पिस्तौल लहराते हुए अमृतसर शहर के बाहरी इलाके में अजनाला थाने में घुस गए थे. इस दौरान अमृतपाल के एक करीबी को छुड़ाने के लिए उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई थी. उस घटना में एक पुलिस अधीक्षक समेत छह पुलिसकर्मी घायल हुए थे.


ये भी पढ़ें- 


'शीशे के घरों में रहने वालों को पत्थर नहीं फेंकना चाहिए', BJP सांसद निशिकांत दुबे पर महुआ का हमला