Punjab Government Book Ban: पंजाब (Punjab) की भगवंत मान सरकार (Bhagwant Maan Government) ने सिखों के इतिहास की गलत जानकारी देने वाली तीन किताबों पर बैन लगा दिया है. पंजाब सरकार (Punjab Government) सिखों के इतिहास की गलत जानकारी देने वाले लेखकों और प्रकाशकों पर कार्रवाई करने की तैयारी भी कर रही है.


पंजाब के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर (Gurmeet Singh Meet Hayer) ने कहा कि इन किताबों में सिखों के इतिहास से जुड़े तथ्यों को कथित रूप से तोड़-मरोड़ कर पेश करने वाले लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ''सिख इतिहास हम सभी और आने वाली पीढ़ियों के लिए अमूल्य है.






12वीं कक्षा की किताब में पंजाब के इतिहास में सिखों के इतिहास से जुड़े गलत तथ्य पेश किए गए थे. मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई करने और किताबों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए हैं.'' 


क्या बोले पंजाब के शिक्षा मंत्री ?


पंजाब के शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सिख गुरुओं के इतिहास, सिख जगत और पंजाब से अवगत कराना है. इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी के लहरा से विधायक बरिंदर कुमार गोयल ने कहा की 2017 से 12वीं क्लास की किताबों में कुछ लिखा गया था जो सही नहीं था.


हमारी सरकार ने जांच कमेटी बनाई और जांच में किताबों में लिखा जानकारी गलत पाई गई हमने कार्रवाई करते हुए इस किताब को बैन कर दिया.  शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन किताब के लेखकों पर भी कार्यवाही की जाएगी. पुरानी सरकार ने कभी इन पर ध्यान नहीं दिया हमारी सरकार इंकलाबी फैसले ले रही है.


बीजेपी के ex कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद ने कहा की बुक के कुछ ऐसे तथ्य हैं जो पंजाब से मेल नहीं खाते ये जांच का विषय है. उन्होंने कहा कि जो लोग इतिहास के साथ धोखा करते है उन पर सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए. 


Jodhpur Clash: जोधपुर में 12 घंटे में चार बार बवाल, इन कारणों से सवालों के घेरे में गहलोत सरकार


ईद की नमाज के बाद अनंतनाग में बिगड़े हालात, प्रदर्शनकारियों ने सेना पर फेंके पत्थर, लगाए आजाद कश्मीर के नारे