Jodhpur News: राजस्थान के जोधपुर में पिछले 12 घंटे में हिंसा की चार घटनाएं सामने आईं. जानकारी के अनुसार इस विवाद की शुरुआत सोमवार आधी रात के बाद उस वक्त हुई जब अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ सदस्य ईद के मौके पर जालोरी गेट के पास एक चौराहे पर धार्मिक झंडे लगा रहे थे. 


कहा गया है कि लोगों ने चौराहे में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर झंडा लगाया जिसका हिंदू समुदाय के लोगों ने विरोध किया. उन्होंने आरोप लगाया कि वहां परशुराम जयंती पर लगाए गए भगवा ध्वज को हटाकर इस्लामी ध्वज लगा दिया गया. इसको लेकर दोनों समुदाय के लोग आमने सामने आ गए और झड़प हो गई. पथराव में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने जमा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इलाके में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. पुलिस बल की तैनाती से हालात पर काबू पा लिया गया. जोधपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृहनगर है. 


लेकिन मंगलवार को ईद की नमाज के बाद तनाव फिर बढ़ गया. पुलिस ने बताया कि कुछ लोगों ने जालोरी गेट के पास के इलाके में पथराव किया जिसमें कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. पुलिस ने लोगों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया. 


तीसरी घटना जालोरी गेट से एक किलोमीटर दूर कबूतर चौक पर हुई, जहां दुकानों में लूटपाट की गई. आरोप है कि एक 5 साल की बच्ची के साथ मारपीट भी की गई. इस घटना के बाद से स्थानीय लोगों में खौफ का माहौल है. एक चश्मदीद ने कहा कि कुछ लोग पाइप, लोहे के सरिए, लाठी-डंडे लेकर आए थे. यहां किसी को कुछ पता नहीं था. जब शोर मचा तो हम लोग बाहर आए. उन लोगों ने दुकानें तोड़ दीं और बच्ची को भी मारा गया है. अगर यही हाल रहा तो देश में गृहयुद्ध चलता रहेगा. 


हिंसा की चौथी घटना बीजेपी विधायक सूर्यकांत व्यास के घर के बाहर हुई. उपद्रवियों ने घर के बाहर खड़े वाहनों को आग लगा दी और विधायक के घर के बाहर हंगामा किया. इन घटनाओं के बाद गहलोत सरकार ने डीजीपी और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है.लेकिन गहलोत सरकार जिन सवालों के घेरे में आई है, उस बारे में आपको बताते हैं. 



  1. दो गुटों में तनाव था तो सुरक्षा के इंतजाम क्यों नहीं थे?

  2. रात में हुई हिंसा के बाद भीड़ क्यों जमा होने दी गई?

  3. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह जिला है जोधपुर, वहां हिंसा कैसे हो गई?

  4. करौली में हुई हिंसा से सबक क्यों नहीं सीखा? 

  5. हिंसा का जिम्मेदार कौन है?



ये भी पढ़ें


ईद की नमाज के बाद अनंतनाग में बिगड़े हालात, प्रदर्शनकारियों ने सेना पर फेंके पत्थर, लगाए आजाद कश्मीर के नारे


India-China LAC Issue: एलएसी के पास पैंगोंग झील पर चीन बना रहा नया पुल, सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली ड्रैगन की करतूतों की पोल