Punjab Assembly Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनावों की तारीखों की करीबी और बनते हुए सियासी समकीरण के बीच 'पंजाब लोक कांग्रेस' के नेता और पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज केंद्रीय मंत्री और पंजाब बीजेपी प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की. मीटिंग के बाद पंजाब प्रभारी शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा पहले ही कह चुके हैं कि हम मिलकर चुनाव लड़ेंगे. आज मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. जहां तक सीटों के समझौते की बात है तो सही समय पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी.


वहीं अमरिंदर सिंह ने कहा कि हम 101% परसेंट चुनाव जीतने जा रहे हैं, जब भी सीटों का बंटवारा होगा जीत की संभावना सबसे बड़ा और इकलौता फैक्टर होगा. सीटों को लेकर चर्चा होगी और उसके बाद ही सीटों पर बात बनेगी. अमरिंदर सिंह ने कहा कि चन्नी ने जो घोषणाएं की हैं, उनको जमीन पर उतरने में वक्त लगता है. अभी उन्होंने चीफ मिनिस्टरशिप संभाली नहीं थी तो उन्हें कुछ ज्यादा पता नहीं है. इससे पहले भी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने  शेखावत के साथ मुलाकात की थी. नई पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी बनाने वाले अमरिंदर ने पिछली बार शेखावत के साथ खाना भी खाया था.  


मुलाकात के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कू पर लिखा, ''पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के स्थापक आदरणीय कैप्टन अमरिंदर सिंह आज दिल्ली निवास पर पधारे. उनसे चर्चा में उनका दीर्घ राजनीतिक अनुभव झलकता है. वे पंजाब की जनता का हित चाहते हैं. इस संदर्भ में हमारे बीच विचारों का सुखद आदान - प्रदान हुआ. कैप्टन साहब के प्रति मन में एक विशेष आदर है. बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व पहले ही यह संकेत दे चुका है की हम साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाले हैं.''







बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर मीटिंग का दौर पिछले हफ्ते से शुरू हुआ. बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की कोशिश है कि शिरोमणि अकाली दल के बागी नेता सुखदेव सिंह ढिंढसा की पार्टी को भी गठबंधन का हिस्सा बनाया जाए.


ये भी पढ़ें- Omicron Cases Tally in India: देश में ओमिक्रोन संक्रमितों का आंकड़ा 100 के पार, अब तक 11 राज्यों में मिले केस





ऐसा हो सकता है सीटों का समीकरण


पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने को लेकर बीजेपी ने रणनीतिक तैयारियां तकरीबन पूरी कर ली हैं. बीजेपी के विश्वत सूत्रों ने के मुताबिक, बीजेपी का कैप्टन अमरिंदर सिंह और ढींडसा की पार्टी के साथ गठबंधन का मसौदा लगभग तैयार कर लिया गया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ आधिकारिक गठबंधन की घोषणा हो सकती है. पंजाब की 117 सीटों में से 80-85 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ सकती है, कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी 20 से 25 सीट पर चुनाव लड़ सकती है, साथ ही कुछ सीटें सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी को दी जा सकती हैं. जल्द ही पूरे गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.


'पंजाब लोक कांग्रेस' बनाने के बाद ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि वो बीजेपी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं. पिछले महीने कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी नेता अमित शाह से मुलाकात करने के लिए दिल्ली आने वाले थे, लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह मुलाकात नहीं हो पाई थी. इसके बाद अमित शाह ने दोहराया था कि बीजेपी पंजाब विधानसभा चुनाव कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मिलकर लड़ेगी और राज्य में अगली सरकार बनाएगी.


अमरिंदर सिंह को सितंबर में पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी और पंजाब लोक कांग्रेस नाम से अपनी पार्टी बना ली थी. अमरिंदर सिंह ने कहा था, “और ढींडसा साहब के साथ सीटों पर समझौता करके हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाले चुनाव में हम जीतेंगे... हम अगली सरकार बनाएंगे. 


ये भी पढ़ें: कितनी तेजी से फैलता है Omicron ? रिसर्च में चौंकाने वाली बात आई सामने