LPG Cylinder Price Hike: एलपीजी के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 266 रुपये का इजाफा हुआ है, जिसके बाद अब 19 किलो के सिलेंडर रिफिल की कीमत 2000.50 रुपये हो गई है. बढ़ी हुई कीमतों का असर ढाबा चलाने वाले और ढाबे पर खाना खाने के लिए आने वाले लोगों पर किस तरह का होगा? इसके लिए एबीपी संवाददाता ने एक ढाबे का जायजा लिया. जिस ढाबे में एबीपी संवाददाता पहुंचे वहां रोज कमाने और खाने वाले लोग खाना खाने के लिए आते हैं. ढाबे पर थाली के साथ जहां पहले सलाद के तौर पर प्याज दी जा रही थी. वहीं अब मूली ने प्याज की जगह ले ली. क्योंकि प्याज का दाम बहुत ज्यादा है और ढाबा मालिक का कहना है कि वह इतनी महंगी चीज सलाद में नहीं परोस सकता.


महंगाई की मार


आटा, दाल और खाने का तेल पहले ही महंगा हो गया है और अब 19 किलो का कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर ₹266 महंगा हो गया है.  ढाबा मालिक उदय कुमार गुप्ता बताते हैं कि महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है. सब्जी महंगी है. दाले महंगी है. आटा महंगा है. खाने वाला तेल महंगा है और अब सिलेंडर भी ₹2000 का हो गया है. ऐसे में हमारे लिए धंधा चलाना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि अगर हम दाम बढ़ाते हैं, तो ग्राहक चला जाता है और अगर ग्राहक चला जाएगा तो हम कहां से कमाई करेंगे. इसलिए हम इतनी मुसीबत में हैं कि हम अपने व्यापार को कैसे करें इसी बात को सोचते रहते हैं. 


थाली 40 की हुई तो 20 फीसदी ग्राहक चले गए


ढाबा मालिक उदय कुमार गुप्ता बताते हैं कि तीन - चार महीने पहले ही मैंने अपने ढाबे पर थाली का रेट 10 रुपए बढ़ाया था. पहले थाली 30 रुपये की थी, अब 40 की कर दी है. उसके बाद 20 परसेंट ग्राहक मेरे ढाबे को छोड़कर चला गया है. वहीं अगर हम खाद्य सामग्री और सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो इसमें कम से कम 20 से 25 परसेंट का इजाफा हुआ है. ऐसे में दाम बढ़ाना हमारी मजबूरी है, लेकिन दाम बढ़ते ही ग्राहक हमसे दूर चला जाता है. इसलिए दाम बढ़ाना भी हमारे लिए मुश्किल हो जा रहा है, ऐसे में थाली के अंदर आने वाला खाना घटाना पड़ सकता है. अभी प्याज 80 रुपये किलो है, दाल 100 रुपये किलो. लोग सलाद में प्याज मांगते हैं लेकिन हम प्याज नहीं दे सकते. 


क्या कहना है ढाबे पर खाना खाने वाले ग्राहकों का


ढाबे पर खाना खाने के लिए आए एक ऑटो चालक ने बताया कि वो इस ढाबे पर कई सालों से खाना खा रहा है. कुछ समय पहले इन्होंने थाली का दाम बढ़ाया था, जिसके बाद मैंने यहां पर खाना खाना छोड़ दिया था. क्योंकि मैं ज्यादा पैसा देकर खाना नहीं खा सकता था. मैं इनका पुराना ग्राहक हूं, इसलिए इन्होंने मुझे कहा कि ठीक है तुम पुराने ही दाम देकर खाना खा लो. इसलिए मैं आ रहा हूं. वही एक दूसरे ग्राहक ने बाताया कि वो यहां पर दो-तीन साल से खाना खा रहा है. पहले थाली का दाम 30 रुपए था अब 40 रुपए हो गया है लेकिन खाना खाना होता है इसलिए ज्यादा दाम देना पड़ता है अब अगर दाम बढ़ता है तो फिर सोचना पड़ेगा.


एबीपी संवाददाता ने राजा राम नाम के एक सिलिंडर डिलीवरी मैन से बात की. डिलिवरी मैन ने बताया कि कल से 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत 2000.50 रुपए हो गयी है. पहले 1734 रुपए थी. अब जो ढाबे या रेस्टोरेंट वाले हैं, उनका कहना है कि महंगाई बहुत हो रही है, कैसे धंधा चलेगा. यही कारण है कि अब ढाबे या रेस्टोरेंट वालों ने सिलिंडर की डिलीवरी लेनी भी कम की है, जितनी जरूरत उतनी ही बुकिंग. बहरहाल महंगाई से आम लोग बेहाल हैं और उनका बजट लगातार बिगड़ते जा रहा है. 


Goa Elections: गोवा के लिए अरविंद केजरीवाल का बड़ा वादा, कहा- सरकार बनी तो कराएंगे तीर्थयात्रा


Extortion Case: सचिन वाजे को 6 नवंबर तक मुंबई क्राइम ब्रांच की हिरासत में भेजा गया