PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. अपनी राजकीय यात्रा के तहत पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार (21 जून) को वॉशिंगटन डीसी पहुंचे. यहां ज्वाइंट बेस एंड्रयूस एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का राजकीय स्वागत किया गया. 


जब पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर ज्वाइंट बेस पर पहुंचा प्लेन लैंड किया, उस समय वहां तेज हवा के साथ काफी बारिश हो रही थी. हालांकि, पीएम मोदी ने तेज हवा और भारी बारिश की परवाह किए बिना ही अपने तय कार्यक्रम के हिसाब से ही आगे बढ़ने का फैसला किया. 


राष्ट्रगान के सम्मान में भीगने से भी नहीं हिचके पीएम मोदी
इस दौरान एयरपोर्ट पर भारत और अमेरिका का राष्ट्रगान बजाया गया. पीएम मोदी ने बारिश की परवाह नहीं की और राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े रहे. प्रधानमंत्री भारत के राष्ट्रगान के सम्मान में भींगने से भी नहीं हिचके. पीएम मोदी को एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद राजकीय सम्मान दिया गया.


 




व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी
इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत की. इसके बाद वो व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी को इस दौरान कुछ तोहफे भी दिए.


प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडेन को 'दृष्टसहस्त्रचन्द्रो' का एक तोहफा दिया. ये एक हजार पूर्णिमा का चंद्रमा देख चुके शख्स को दिया जाता है. वहीं, पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को लैब में बना हुआ 7.5 कैरेट का एक हीरा तोहफे के तौर पर दिया. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने भी पीएम मोदी को तोहफे के तौर पर 20वीं सदी की शुरुआत की हाथों से बनाई गई एंटीक अमेरिकन बुक गैलरी, एक विंटेज अमेरिकन कैमरा, जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेख, अमेरिकन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की एक हार्डकवर बुक के साथ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की संकलित कविताओं के पहले संस्करण की किताब तोहफे में दी.


ये भी पढ़ें:


PM Modi US Visit: नीरो की तरह है मोदी सरकार! दिग्विजय सिंह बोले- 'मणिपुर जल रहा है, पीएम ग्लोबल दर्शन कर रहे'