नई दिल्ली: देशभर में आज सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा कि गुरु नानक देव की सीख को अपने जीवन में उतारकर हम एक बेहतर समाज का निर्माण करें.


राष्ट्रपति ने कहा, ''गुरु नानक देव जी की 550वीं पावन जयंती के अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं. आइए, हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों और शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालकर, करुणा, समता और परस्पर सौहार्द पर आधारित समाज बनाने का संकल्‍प लें.''






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश पर्व के पावन मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन गुरु नानक देव की कल्पना का समाज बनाने के लिए खुद को समर्पित करने का है. पीएम मोदी ने कहा, ''गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर सभी को बधाई. आज का दिन गुरु नानक देव की कल्पना का समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने के लिए खुद को समर्पित करने का है.''






बता दें कि गुरु नानक देव के जन्मदिन के मौके पर ही प्रकाश पर्व मनाया जाता है. इस दिन पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर और दिल्ली का गुरुद्वारा बंगला साहिब समेत देशभर के गुरुद्वारे को बहुत अच्छे से सजाया जाता है. इस पर्व को लेकर गुरुद्वारों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है.


सिख समुदाय के पहले गुरु थे गुरु नानक


गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव का मतलब है कि इसी दिन सिख गुरु नानक देव जी का जन्म हुआ था. माना जाता है कि गुरु नानक जी का जन्म पंजाब के तलवंडी में हुआ. तलवंडी को अब ननकाना साहिब नाम से जाना जाता है. गुरु पर्व कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता हैं. इस दिन को गुरु नानक जयंती के नाम से भी जाना जाता है. गुरु नानक सिख समुदाय के पहले गुरु थे, इसलिए सिख समुदाय इस दिन को अपने पहले गुरु के जन्मदिन के साथ ही साथ सिख समुदाय के जन्म दिवस के तौर पर भी मनाता है.


यह  भी पढ़ें-


Guru Nanak Jayanti 2019: कौन हैं गुरू नानक देव, जानें उनके जीवन से जुड़ी ये अहम बातें


NCP-कांग्रेस के समर्थन पर बोले गंभीर, ऐसा हुआ तो यह शिवसेना के ताबूत में आखिरी कील साबित होगा