नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज ऑड-ईवन योजना लागू नहीं होगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये फैसला गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि आज 12 नवंबर को ऑड-ईवन योजना लागू नहीं होगी. सिख समुदाय के लोगों ने 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती को ध्यान में रखते हुए सरकार से आग्रह किया था कि वह नियमों में ढील दें.


सिखों ने की थी नियम में ढील की अपील


राज्य में 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन की योजना को लागू किया गया है. तिलक नगर से आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में एक सिख डेलीगेशन ने राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में अनुरोध किया गया था कि 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन योजना से छूट दी जाए.


आज सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती, देश में प्रकाश पर्व की रौनक


राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवन योजना सुबह आठ बजे से रात के आठ बजे तक लागू है. सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक इस योजना को लागू किया गया है. रविवार को इस योजना से छूट दी गई है. बाहर के राज्यों से दिल्ली आने वाली गाड़ियों पर भी ये योजना लागू है. जो लोग इस नियम का पालन नहीं करेंगे उन्हें चार हजार रुपये तक का जुर्माना देना होगा.


करतारपुर साहेब यात्रा मुफ्त में करवाएगी सरकार


वहीं, गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने तीर्थ यात्रा योजना के तहत करतारपुर साहेब जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली सरकार की तरफ से मदद देने का भी ऐलान किया है. सरकार यह यात्रा मुफ्त में करवाएगी और अन्य खर्च भी वहन करेगी.


यह भी पढ़ें-


आज सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती, देश में प्रकाश पर्व की रौनक


राम मन्दिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू, तकनीकी पहलुओं के अध्ययन के लिए बनाई गई अफसरों की टीम


अयोध्या फैसला: असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज, भड़काऊ बयान देने का आरोप


BJP और शिवसेना के बाद अब NCP को मिला सरकार बनाने का मौका, आज रात 8.30 बजे तक का है वक्त