Inedependence Day 2022 PM Modi Speech: 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि आज एक नए संकल्प के साथ हम एक नया रास्ता अपनाएंगे. भारत की ताकत इसकी विविधता में है, यह लोकतंत्र की जननी है. साथ ही उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और भाई- भतीजावाद, परिवारवाद देश के सामने दो बड़ी चुनौतियां हैं.


पीएम मोदी ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर रहा है, उससे देश को लड़ना ही होगा. हमारी कोशिश है कि जिन्होंने देश को लूटा है, उनको लौटाना भी पड़े, हम इसकी कोशिश कर रहे हैं. 


हर संस्थान में परिवारवाद को मिल रहा बढ़ावा - पीएम मोदी 


उन्होंने कहा "जब मैं भाई-भतीजावाद और परिवारवाद की बात करता हूं, तो लोगों को लगता है कि मैं सिर्फ राजनीति की बात कर रहा हूं, जी नहीं, दुर्भाग्य से राजनीतिक क्षेत्र की उस बुराई ने हिंदुस्तान के हर संस्थान में परिवारवाद को पोषित कर दिया है. 


भ्रष्टाचारी के प्रति नफरत का भाव पैदा होना जरूरी- पीएम मोदी 


पीएम मोदी ने कहा कि जब तक भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारी के प्रति नफरत का भाव पैदा नहीं होता होता, सामाजिक रूप से उसे नीचा देखने के लिए मजबूर नहीं करते, तब तक ये मानसिकता खत्म नहीं होने वाली है. 


ये भी पढ़ें : 


Independence Day: 'चुनौतियों के बावजूद भारत न रुका, न झुका, आगे बढ़ता रहा', PM मोदी ने बताया 75 साल में कहां से कहां पहुंचा देश


तिरंगे की पगड़ी, नीले रंग की सदरी... जानें 9वीं बार लाल किले की प्रचीर से भाषण देते हुए किन रंगों में नजर आए पीएम मोदी