Competition To Name Cheetahs: केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश (MP) के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में लाए गए चीतों के नाम रखने के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता (Online Competition) की घोषणा की है. भारत में चीते आने के 11वें दिन उनके नामकरण के लिए सरकार की ओर से प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा की गई है. नवरात्रि के पहले दिन चीतों के नामकरण के लिए ये कॉम्पिटिशन आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इसे जारी किया है.


कहते हैं कि शुभ कार्य, शुभ दिनों में किए जाते हैं, इसलिए चीतों के नामकरण के लिए सुझाव आमंत्रित करने नवरात्रि के शुभ दिनों का इंतज़ार सरकार ने किया. सुझाव MyGov वेबसाइट पर 26 अक्टूबर तक दिए जा सकते हैं.


चीतों के नामाकरण के लिए प्रतियोगिता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर “चीता” नामाकरण में भाग लेने की अपील आम लोगों से की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है, “जब हम चीतों को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, यहां MYGOV पर तीन रोमांचक प्रतियोगिताएं हैं, जिनमें मैं आपसे भाग लेने का आग्रह करता हूं.”
चीतों के लिए जारी किए गए इस कंटेस्ट में तीन सुझाव मांगे गये हैं.






चीतों के नाम के लिए सुझाव भी आमंत्रित


ये कंटेस्ट MyGov.in पर जारी किया गया है, इसमें पूछा गया है कि चीता (Cheetahs) के पुनर्वास कार्यक्रम का क्या नाम रखा जाए? साथ ही चीतों के नाम के लिए सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं. इसके अलावा जानवरों के संरक्षण का क्या महत्व है, इस पर भी जवाब आमंत्रित किए गए हैं. सरकार की MyGov वेबसाइट पर ऐसे अलग-अलग तीन प्रतियोगिताएं हैं, जिसमें हिस्सा लेकर आप चीता देखने का मौक़ा जीत सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने तीनों सुझावों के लिए अलग-अलग लिंक भी ट्वीट में जारी किए हैं.


ये भी पढ़ें:


IAF की नारी शक्ति, चीन से सटे बॉर्डर पर फाइटर जेट और चॉपर्स उड़ा रही महिला पायलट


NASA DART Mission: क्या है नासा का DART मिशन, जानें धरती को बचाने से इसका कनेक्शन