S Jaishankar Grand Welcome Video: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S Jaishankar) का आज पेंटागन (Pentagon) में भव्य स्वागत किया गया. उनके इस स्वागत का वीडियो सामने आया है, जिसमें खुद अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड जे ऑस्टिन (lloyd Austin) उन्हें लेने पहुंचे थे. अमेरिकी सोल्‍जर यहां तिरंगा लिए उनके इंतजार में खड़े थे. यहां अपने शुरुआती भाषण में उन्होंने चीन की तीखी आलोचना की. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका हिंद-प्रशांत में एक बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर रहे हैं.


अमेरिका ने पाकिस्तान को उसके एफ-16 फाइटर जेट बेड़े के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की थी. इसपर एस जयशंकर द्वारा की गई आलोचना के बाद यह मुलाकात हो रही है. न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि इस्लामाबाद के साथ वाशिंगटन के संबंधों से 'अमेरिकी हित' पूरा नहीं हुआ. उन्होंने कहा, "यह एक ऐसा रिश्ता है जिसने न तो पाकिस्तान की अच्छी तरह से सेवा की है और न ही अमेरिकी हितों की सेवा की है."






पेंटागन में भव्य स्वागत 


वहीं, ऑस्टिन ने कहा, "भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका, एक दर्जन अन्य इंडो-पैसिफिक भागीदारों के साथ भारत-प्रशांत आर्थिक ढांचे के लिए हमारे क्षेत्र की समृद्धि का विस्तार करने पर जोर दे रहा है." वहीं, आज पेंटागन में उनका भव्य स्वागत किया गया जब उन्होंने द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन से मुलाकात की. 


साथ ही ऑस्टिन ने यूक्रेन में रूस के आक्रमण का समर्थन करने के लिए चीन पर निशाना साधा. उन्होंने कहा चीन अपने अकारण और क्रूर आक्रमण के बीच रूस का समर्थन करना जारी रखता है. इसलिए हम इस क्षेत्र और उससे आगे शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए निरंतर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. 


अमेरिका ने भारत पर जताया भरोसा 


भारत के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता पर जयशंकर पर भरोसा करते हुए उन्होंने कहा, "एक मंत्री के रूप में, मैं आपकी दोस्ती के लिए आभारी हूं और हम एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के अपने साझा दृष्टिकोण की दिशा में मिलकर काम करते हैं. पेंटागन प्रमुख ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अपनी हालिया कॉल को भी याद किया और कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा साझेदारी मजबूत हो रही है. 


ये भी पढ़ें: 


Japan: पीएम मोदी ने फुमियो किशिदा से की मुलाकात, पूर्व PM शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हुए शामिल


Jaishankar On Internet Ban: 'इंटरनेट कट होना जान के नुकसान से ज्यादा खतरनाक?' अनुच्छेद 370 खात्मे को लेकर बोले एस जयशंकर