Parliament Security Breach Hearing: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में गिरफ्तार आरोपी नीलम आजाद के माता-पिता ने अदालत में याचिका दायर की है. घर वालों ने उनसे मिलने की अनुमति मांगी है. साथ ही याचिका में आरोपी नीलम के माता-पिता ने इस मामले से संबंधित प्राथमिकी की भी मांग की है. अदालत ने इस याचिका पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को नोटिस जारी किया है. आज सोमवार (18 दिसंबर) को इस पर सुनवाई होनी है.


नीलम ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर पिछले हफ्ते बुधवार को संसद परिसर के बाहर तब पीला धुआं लहराकर नारेबाजी की थी जब लोक सभा के अंदर दर्शक दीर्घा से कूदकर दो लोग हंगामा कर रहे थे.


प्राथमिकी की कॉपी मांगी
पटियाला हाउस स्थित विशेष न्यायाधीश हरदीप कौर की अदालत में दायर याचिका में नीलम के माता-पिता ने कहा कि उनकी बेटी एवं अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति उन्हें दी जाए. साथ ही उन्होंने रिमांड अवधि के दौरान बेटी नीलम से मुलाकात की अनुमति भी मांगी है. अधिवक्ता आरके वाधवा और सुरेश कुमार चौधरी ने अदालत में याचिका दायर की है. उन्होंने कहा कि यह आरोपी के परिवार का संवैधानिक अधिकार है. इसमें आरोपी से मिलने का अधिकार भी आता है. 


पुलिस ने एफआईआर की कॉपी देने से इनकार किया
याचिका में कहा गया है कि वे 15 दिसंबर को प्राथमिकी की कॉपी प्राप्त करने एवं अपनी बेटी नीलम से मिलने संसद मार्ग थाने भी गए थे, लेकिन जांच अधिकारी ने मना कर दिया था. पुलिस ने कहा था कि अदालत का आदेश लेकर आएं. परिजनों ने कहा कि इसके बाद ही कोर्ट में याचिका लगाकर इसकी अनुमति मांगी गई है. उन्होंने कहा कि एफआईआर की कॉपी और मिलने का अधिकार मिलना चाहिए.


केंद्र के खिलाफ कई प्रदर्शनों में शामिल रही नीलम
संसद परिसर में हंगामा करने की आरोपी नीलम हरियाणा के जींद के घसो कला की रहने वाली है. वो खुद को क्रांतिकारी मानती है. उसके फेसबुक प्रोफाइल देखने पर भी यही पता चलता है कि वो अलग-अलग विरोध प्रदर्शनों में सक्रिय रही है. नीलम के भाई ने बताया कि वो गांववालों के साथ किसान आंदोलन में जाती थी.


कुछ समय पहले तक हिसार के रेड स्क्वायर मार्केट के पीछे स्थित पीजी में रहकर सिविल सर्विस तैयारी कर रही थी. 25 नवंबर को घर जाने की बात कहकर पीजी से चली गई थी. उसके साथ पीजी में रहने वाली लड़कियों का भी कहना था कि उसकी रुचि राजनीति में बहुत ज्यादा रहती है. जब संसद भवन के अंदर दो लोग दर्शक दीर्घा से कूद कर हंगामा कर रहे थे तब नीलम अपने एक अन्य सहयोगी के साथ संसद परिसर के बाहर पिला धुंआ लहरा कर "तानाशाही नहीं चलेगी" की नारेबाजी कर रही थी.


 ये भी पढ़ें:संसद में सुरक्षा चूक को लेकर BJP सांसद न‍िश‍िकांत दूबे का कांग्रेस पर पलटवार, याद द‍िलाईं 1991 की घटना