नई दिल्लीः दिल्ली में ज़्यादा कीमत पर ऑक्सीमीटर की खरीद को लेकर बीजेपी ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया. इस आरोप के जवाब में दिल्ली सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया है. बयान में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने 90,000 के मैक्सिमम रिटेल प्राइस (एमआरपी) वाला ऑक्सीमीटर 66,000 में खरीदा है.


दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने दो तरह के ऑक्सीमीटर खरीदे थे. एक फिंगर टिप पल्स ऑक्सीमीटर और दूसरा टेबल टॉप पल्स ऑक्सीमीटर. ज़्यादातर फिंगर टिप पल्स ऑक्सिमीटर खरीदे गए थे. जबकि नवजात शिशुओं के लिये अस्पताल में इस्तेमाल करने के लिए कुछ टेबल टॉप पल्स ऑक्सीमीटर की खरीद की गई थी. टेबल टॉप ऑक्सीमीटर, फिंगर टिप ऑक्सीमीटर से बिल्कुल अलग होते हैं.


गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस के जरिए की गई खरीद
फिंगर टिप पल्स ऑक्सीमीटर अधिक खरीदे गए हैं जिनकी खरीद टैक्स सहित ₹355 से ₹1383 की दर से की गई है. ये रकम GeM (गवर्नमेंट e-मार्केटप्लेस) पर उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग समय में खरीद के हिसाब से है. वहीं टेबल टॉप पल्स ऑक्सीमीटर 66,320 रुपये की दर से खरीदे गए हैं. इनकी एमआरपी 90,000 थी. सभी पल्स ऑक्सीमीटर की खरीद GeM के माध्यम से ही की गई है.


दरअसल, बीजेपी नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी ने एक दस्तावेज़ ट्वीट कर आरोप लगाया था कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक पल्स आक्सीमीटर 66,320 रुपए में खरीदा था, जिसकी कीमत काफी कम होती है.


यह भी पढ़ें


PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ASSOCHAM को करेंगे संबोधित, रतन टाटा को करेंगे सम्मानित


TMC में इस्तीफों की झड़ी के बीच दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल पहुंचे अमित शाह, पार्टी की तैयारियों का लेंगे जायजा