नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्योग मंडल एसोचैम (एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडिया) फाउंडेशन वीक में संबोधन देंगे. गुरुवार को PMO की ओर से बयान जारी करते हुए यह बताया गया है कि पीएम इस मौके पर रतन टाटा को ‘एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ दी सेंचुरी अवॉर्ड’ से सम्मानित करेंगे.


कर सकते हैं बड़ी घोषणा


प्रधानमंत्री मोदी एसोचैम में अपने संबोधन के दौरान देश में चल रहे किसान आंदोलन और उद्योग जगत पर बड़ी बात कर सकते हैं. बीते साल एसोचैम के अपने संबोधन में उन्होंने GST और पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का जिक्र किया था. एसोचैम के इस मंच से पीएम मोदी बैंकिंग और कॉरपोरेट जगत से जुड़े लोगों के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं.





क्या है एसोचैम


एसोचैम की स्थापना 1920 में की गई थी. इस संगठन में 400 से ज्यादा चैंबर और व्यापारिक संघ शामिल हैं. एसोचैम ऐसा व्यापारिक संगठन है जो मुख्य तौर पर भारत के टॉप व्यापारिक संगठनों में से एक माना जाता है. इसकी शुरुआत मुख्य रूप से लक्ष्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार दोनों को बढ़ावा देने के लिए की गई थी.


एसोचैम का पूरा नाम “एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया” होता है. इसे “भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल” भी कहा जाता है. एसोचैम का मुख्य काम भारत के इंडस्ट्री और बैंकिंग सेक्टर की रक्षा करना है. वर्तमान समय में एसोचैम के अध्यक्ष बालकृष्ण गोयनका हैं.


इसे भी पढ़ेंः
भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में आज से 39वें रामायण मेले का हुआ शुभारंभ


पाकिस्तान का एक और झूठ, सीमा पर UN की गाड़ी पर हमले के दावे के भारत ने किया खारिज