Opposition Parties Meeting: लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की मुंबई में दो दिवसीय बैठक शुक्रवार (1 सितंबर) को खत्म हो गई. इस बीच एबीपी न्यूज को उच्च सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में संयोजक के मुद्दे पर औपचारिक चर्चा नहीं हुई. लेकिन पर्दे के पीछे नेताओं की अनौपचारिक बातचीत में इस पर बातचीत जरूर हुई.


सूत्रों के मुताबिक, अनौपचारिक चर्चा में 'इंडिया' गठबंधन के संयोजक पद के लिए तीन नेताओं के नाम उभरे. ये तीन नाम बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन है.


आम सहमति बन जाती तो मुंबई में इसकी घोषणा कर दी जाती, लेकिन एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई. सूत्रों का मानना है कि अब आगे संयोजक के ऐलान की संभावना बेहद कम है.


विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की अगली बैठक कहां होगी?
'इंडिया' की अगली मीटिंग दिल्ली या भोपाल में हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, दो अक्टूबर के दिन यानी महात्मा गांधी जयंती पर दिल्ली में सभी नेता राजघाट पर इकट्ठा होंगे. योजना है कि 2 अक्टूबर को बापू को नमन करने के बाद 'इंडिया' गठबंधन का मिनी घोषणापत्र जारी किया जाए. इसमें आम लोगों से जुड़े बड़े वादे शामिल हों.


सूत्रों ने बताया है कि गठबंधन की अगली बैठक भोपाल में आयोजित करने का भी प्रस्ताव है ताकि चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में कांग्रेस को फायदा मिले. रणनीति बनाई जा रही है कि आगामी बैठकों के साथ बड़ी रैली भी आयोजित की जाए.


पांच कमेटी बनाई
मुंबई में हुई 'इंडिया' गठबंधन की तीसरी बैठक में कॉर्डिनेशन कमेटी, कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप फॉर सोशल मीडिया, वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया, वर्किंग ग्रुप फॉर रिसर्च बनाई गई. विपक्षी नेताओं ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए दोहराया कि वो बीजेपी के खिलाफ एकसाथ हैं.


मुंबई की बैठक में कौन से नेता शामिल हुए?
बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, टीएमसी चीफ ममता बनर्जी, डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन, जेडीयू के नेता  नीतीश कुमार और आरजेडी चीफ लालू यादव सहित कई नेता शामिल हुए. 


कहां और कब बैठक हुई?
विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की मुंबई में हुई यह तीसरी मीटिंग है. पहली बैठक 23 जून में बिहार के पटना में नीतीश कुमार की मेजबानी में हुई. वहीं दूसरी मीटिंग जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी,  यहां ही इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया था. 


ये भी पढ़ें- Opposition Party Meet: लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. कैसे करेगा काम? ये 5 कमेटियां बनाएंगी 2024 का असली प्लान