Tamil Nadu Minister ED Raids: तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी (Thiru V Senthil Balaji) के परिसरों पर मंगलवार (13 जून) को ईडी (ED) की छापेमारी के बाद विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, एनसीपी चीफ शरद पवार समेत कई मुख्य विपक्षी नेताओं ने इस छापेमारी की निंदा करते हुए इसे विपक्ष के खिलाफ प्रतिशोध की भावना से की जा रही कार्रवाई करार दिया है.


शरद पवार ने ट्वीट कर कहा, "मैं विपक्षी दलों की ओर से शासित सरकारों के मंत्रियों के खिलाफ ईडी की लगातार हो रही कार्रवाई की कड़ी निंदा करता हूं. सेंथिल बालाजी के कार्यालय पर छापे के साथ, ईडी अब अलोकतांत्रिक केंद्र सरकार के खिलाफ उठने वाली आवाज को कुचलने के अपने मकसद के साथ दक्षिणी राज्यों में पहुंच गया है." 


तमिलनाडु के सीएम ने क्या कहा?


तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा, "मंत्री सेंथिल बालाजी के सचिवालय कार्यालय पर ईडी की ओर से की गई छापेमारी संघीय सिद्धांत पर सीधा हमला है. अपने राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ बीजेपी की पिछले दरवाजे की रणनीति से उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे. बीजेपी की बदले की राजनीति की ओछी हरकतों को देख रहे लोगों की चुप्पी को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए. ये और कुछ नहीं बल्कि 2024 के तूफान से पहले की शांति है जो बीजेपी को बहा ले जाएगी."  


कांग्रेस अध्यक्ष ने की निंदा


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "कांग्रेस पार्टी तमिलनाडु के बिजली मंत्री के कार्यालय की तलाशी में ईडी के घोर दुरूपयोग की निंदा करती है. ये उत्पीड़न और डराने-धमकाने की मोदी सरकार की बेशर्म कोशिशें हैं. राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ जांच एजेंसियों का दुरुपयोग मोदी सरकार की पहचान रही है. ये हथकंडे विपक्ष को चुप कराने में कामयाब नहीं होंगे."


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के एक मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को वी सेंथिल बालाजी के परिसरों पर छापे मारे हैं. आधिकारिक सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को ये जानकारी दी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यहां और इरोड के अलावा बालाजी के गृह जिले करूर में भी तलाशी ली गई. ईडी के अधिकारियों ने कहा कि यहां सचिवालय में बालाजी के कार्यालय के कमरे में भी तलाशी ली गई. 


अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर हमला


इस मामले पर दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, "विपक्ष को परेशान करने और डराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का बीजेपी की ओर से दुरुपयोग बेरोकटोक जारी है. तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी के खिलाफ ईडी के छापे की कड़ी निंदा करता हूं. राजनीतिक बदले की भावना से अंधी बीजेपी हमारे लोकतंत्र को अपूरणीय क्षति पहुंचा रही है." 


"केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग लगातार जारी है"


टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी इस छापेमारी को लेकर केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट किया, "मैं डीएमके के खिलाफ बीजेपी की ओर से राजनीतिक प्रतिशोध की इस कार्रवाई की निंदा करती हूं. केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग लगातार जारी है. तमिलनाडु के मंत्री के राज्य सचिवालय और उनके आधिकारिक आवास पर ईडी के छापे अस्वीकार्य हैं. ये बीजेपी की घिनौनी हरकत है." 


मंत्री बालाजी क्या बोले?


करूर जिले से ताल्लुक रखने वाले दिग्गज द्रमुक नेता बालाजी ने कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं है कि अधिकारी उनके परिसरों पर क्या खोजने आए हैं. उन्होंने जांच में पूरी तरह सहयोग का आश्वासन दिया. वह राज्य का आबकारी विभाग भी संभालते हैं. बालाजी पहले अन्नाद्रमुक में थे और दिवंगत जयललिता की सरकार में परिवहन मंत्री थे. सूत्रों ने कहा कि ईडी ने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की.


आयकर विभाग ने भी पिछले महीने राज्य में बालाजी के करीबी लोगों के परिसरों पर तलाशी ली थी. ईडी की तलाशी पर प्रतिक्रिया देते हुए आज बालाजी ने कहा कि वह जांच एजेंसी को पूरी तरह सहयोग देने के लिए तैयार हैं. छापों के दौरान ईडी के अधिकारियों के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के कर्मी भी थे. गौरतलब है कि पिछले महीने करूर में बालाजी से जुड़े कुछ ठिकानों पर तलाशी लेने गये आयकर विभाग के अधिकारियों पर कथित रूप से हमला किया गया था. 


(Input- PTI)


ये भी पढ़ें- 


Farmers Protest: कुरुक्षेत्र में हाईवे पर किसानों का धरना जारी, सरकार से नहीं बनी बात, राकेश टिकैत बोले-'...तो पक्के मोर्चे लगाने पड़ेंगे'