Omicron in India National: देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले ने एक बार फिर केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इस बीच आज यानी शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों के बीच ओमिक्रोन की हालात से संबंधित जानकारियां साझा की है. मंत्रालय ने बाताया कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट काफी तेजी से बढ़ रहा है और अब तक इसके 11 राज्यों में 101 मामले सामने आ चुके हैं. 


इस बीच राहत की बात ये है कि देश में पिछले 20 दिनों से रोज सामने आने वाले कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 10 हजार से नीचे दर्ज किए जा रहे हैं. पीसी में कहा गया कि देश में ओमिक्रोन के जो अधिकतर मामले आए हैं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है या फिर ये वो लोग हैं ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों के संपर्क में आए हैं.


अधिकारी ने WHO का हवाला देते हुए कहा कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था. यह आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा.


कितनी तेजी से फैलता है Omicron ? रिसर्च में चौंकाने वाली बात आई सामने


गैर जरूरी यात्रा से बचने की है जरूरत


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, "ओमिक्रोन (Omicron) तेजी से फैल रहा है, हमें गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है, सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर नहीं करने की जरूरत है.'' अग्रवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन का संक्रमण 91 देशों में फैल चुका है. WHO ने कहा है कि यह वायरस अन्य वेरिएंट के मुकाबले काफी तेजी से फैलता है और ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जहां सामुदायिक प्रसार होगा वहां ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा से आगे निकल जाएगा. 


इसके अलावा अग्रवाल ने देश में वैक्सीनेशन की स्पीड की तारीफ करते हुए कहा कि भारत अन्य देशों के मुकाबले वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे है. यहां रोजाना वैक्सीनेशन का दर अमेरिका से 4.8 गुना और ब्रिटेन से 12.5 गुना ज्यादा है.