ओडिशा पुलिस ने भुवनेश्वर से एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जिसने पहचान छुपाकर 18 महिलाओं से शादियां की है. गिरफ्तार शख्स का नाम बिभु प्रकाश स्वैन (Bibhu Prakash Swain) है. इस पर आरोप है कि इसने कई राज्यों की करीब 18 महिलाओं से कथित तौर पर शादी की और फिर पैसे ऐंठकर दूसरी महिलाओं को टारगेट करता था. ये पहचान बदलकर महिलाओं को धोखा देता था. मैट्रिमोनियल वेबसाइट (Matrimonial Website) के जरिए वो खासकर तलाकशुदा या सिंगल विधवा महिलाओं को अपना शिकार बनाता था. वो वेबसाइट पर अपनी उम्र कम बताता था और पूरे देश में प्रोफेसर, वकीलों, डॉक्टरों और सैन्य अधिकारी तक को शादी के बंधन में बंधने के लिए राजी किया.


18 महिलाओं से शादी करने वाला शख्स गिरफ्तार


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक बिभु प्रकाश स्वैन उन तलाकशुदा महिलाओं को जाल में फंसाता था जो मैट्रिमोनियल वेबसाइटों पर अपने हिसाब से साथी की तलाश कर रही होती थीं. पुलिस की माने तो आरोपी शादी के बाद उसे छोड़ने से पहले पैसे ठग लेता था. आरोपी के पास से कई एटीएम कार्ड, फर्जी आधार कार्ड और कई अन्य दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. गिरफ्तार शख्स स्वैन ने असम, झारखंड, दिल्ली, ओडिशा समेत कई राज्यों को महिलाओं के साथ धोखा कर शादी रचाई और फिर दूसरी महिलाओं को टारगेट करने की फिराक में लगा रहता था. वो मोटी तनख्वाह पाने का दावा करता था और अपनी साख और पारिवारिक पृष्ठभूमि को मजबूत बताने के लिए नकली पहचान पत्र (Fake Identification Cards) और नियुक्ति पत्र का इस्तेमाल करता था.


पहचान छिपाकर महिलाओं से शादी के बाद करता था ठगी


भुवनेश्वर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजीव सत्पथी (Sanjiv Satpathy) ने एएफपी को बताया कि धोखेबाज शख्स मुख्य रूप से पैसे और कुछ हद तक यौन सुख के लिए ऐसा करता था. पुलिस के मुताबिक स्वैन अपनी नई पत्नियों के पैसे या आभूषण उधार लेने का बहाना बनाता था. पुलिस का मानना है कि धोखेबाज शख्स स्वैन ने 18 से अधिक बार शादी की. जब उसके मोबाइल फोन रिकॉर्ड की जांच की गई तो उसने अपनी पत्नियों के नंबर को मैडम दिल्ली, मैडम असम या मैडम यूपी के नाम से सेव किया था. पुलिस ने मई 2021 में एक 48 वर्षीय पत्नी की शिकायत के बाद स्वैन के बारे में जांच शुरू की थी. ओडिशा के एक छोटे से गांव में पैदा हुए स्वैन ने पहली शादी 1978 में की थी और उनकी पहली पत्नी से तीन बच्चे हैं जिनमें से दो डॉक्टर हैं. एक लैब टेक्निशयन के रूप में प्रशिक्षित स्वैन भुवनेश्वर चला गया जहां उन्होंने खुद को एक डॉक्टर के रूप में पेश करना शुरू किया और फिर 2002 में एक डॉक्टर से दूसरी शादी कर ली थी. 


ये भी पढ़ें:


अमेरिकी महिला की दिल्ली के अस्पताल में सर्जरी, डॉक्टरों ने शरीर से निकाले तीन जिंदा कीड़े


ढोलिड़ा सॉन्ग पर गर्भवती महिला ने किया जबरदस्त डांस, बेबी बंप के साथ किया गाने का हुक स्टेप