पंजाब के जलालाबाद शहर में हुए बम धमाके के मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने कथित छह खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत आरोप पत्र कोर्ट के सामने पेश किया है. बम धमाके की यह साजिश पाकिस्तान में बैठे आतंकी आकाओं ने रची थी. आरोपपत्र में कुख्यात आतंकवादी लखबीर सिंह रोडे का नाम भी शामिल है जो फिलहाल पाकिस्तान में बताया गया है. 


नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के एक आला अधिकारी के मुताबिक, बम धमाकों की यह साजिश पाकिस्तान में रची गई और इसके साजिशकर्ताओं में खालिस्तानी आतंकवादियों के अलावा पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल थे. अधिकारी के मुताबिक जिन आतंकियों के खिलाफ आरोपपत्र कोर्ट के सामने पेश किया गया है उनमें फिरोजपुर का रहने वाला सुखविंदर सिंह गुरप्रीत सिंह और रंजीत सिंह, फज्जलिका का रहने वाला प्रवीण सिंह है. खालिस्तानी आतंकवादी संगठन का स्वयंभू नेता लखबीर सिंह रोडे और पाकिस्तानी नागरिक हबीब खान का नाम भी इसमें शामिल है. 


एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक यह बम धमाका 15 सितंबर 2021 को पंजाब के जलालाबाद शहर में हुआ था और इस धमाके के दौरान एक शख्स मारा गया था. इस बारे में पुलिस स्टेशन सिटी जलालाबाद में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था. बाद में इस मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को सौंप दी गई थी जहां एनआईए ने 1 अक्टूबर 2021 को इस बाबत मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी.


एनआईए को जांच के दौरान पता चला कि पंजाब में बड़े पैमाने पर धमाकों की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी. यह साजिश आतंकी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन के कथित स्वयंभू कमांडर लखबीर सिंह रोडे ने पाकिस्तानी नागरिक हबीब खान के साथ मिलकर रची थी. इस साजिश के तहत यह तय किया गया था कि यह लोग अपने गुर्गों के जरिए पंजाब के विभिन्न शहरों में टिफिन बमों के जरिए दहशत फैलायेंगे. एनआईए को जांच के दौरान यह भी पता चला कि पाकिस्तानी नागरिक हबीब खान आतंकवाद के अलावा ड्रग्स का काम भी बड़े पैमाने पर करता है.


इस साजिश के तहत इन लोगों ने 8 आईईडी लगाए हुए टिफिन बॉक्स बम मादक पदार्थों के साथ पाकिस्तान से भारत भेजें. इन लोगों ने इस मामले के अन्य आरोपियों को यह मोटिवेट किया कि वे लोग इन बमों का इस्तेमाल अलग-अलग शहरों में अलग-अलग जगहों पर करें. यह भी आरोप है कि इन लोगों ने ऐसे ही एक बम के जरिए फिरोजपुर शहर में कुछ दुकानों और गाड़ी में आग लगा दी थी. 15 सितंबर 2021 को इस मामले के आरोपी बिंदर सिंह और सुखविंदर सिंह ने जलालाबाद शहर में एक भीड़ वाले बाजार की रेकी की. 


इसके बाद इन लोगों का मकसद उस जगह पर टिफिन बम को लगाना था, लेकिन यह टिफिन बम अपने समय से पहले ही फट गया जिसके चलते इनमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई. जांच के दौरान एनआईए अधिकारी दूसरे आरोपी के घर तक पहुंच गए जहां से इस पूरे मामले का पर्दाफाश हो गया मामले की जांच अभी भी जारी है.


ये भी पढ़ें- Ukraine Russia War: अमेरिकी प्रतिबंधों का रूस ने दिया जवाब, राष्ट्रपति जो बाइडेन, एंटनी ब्लिंकन समेत कई नेताओं को किया बैन


हार के बाद बड़े फेरबदल के लिए कांग्रेस तैयार! सोनिया गांधी ने पांचों राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों से मांगा इस्तीफा