Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच रूस ने अमेरिकी प्रतिबंधों का जवाब देते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन समेत कई अमेरिकी नेताओं और अधिकारियों पर बैन लगा दिया है. साथ ही रूस ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर भी प्रतिबंध लगाया है.


अमेरिका पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव समेत अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा चुका है.


यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. साथ ही कई दिग्गज कंपनियों ने भी रूस में कारोबार बंद करने का फैसला लिया है. ब्रिटेन सरकार ने मंगलवार को ही रूस को ‘हाई-एंड’ लक्जरी सामान के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के साथ वोदका जैसे प्रमुख रूसी उत्पादों पर नया आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है. ब्रिटेन ने रूस और बेलारूस के 370 व्यक्तियों को भी प्रतिबंधित कर दिया है.


ब्रिटेन सरकार के अनुसार, प्रतिबंधित 370 लोगों की अतिरिक्त सूची में पुतिन के सहयोगी, सरकार के प्रवक्ता और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और रूस के पूर्व राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव शामिल हैं.


यूक्रेन का कहना है कि 20 दिनों से जारी रूसी हमले में 97 बच्चों की मौत हुई है. रूस लगातार रिहाइशी इलाकों को निशाना बना रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, रूसी सैनिक अब भी कीव के केंद्र से लगभग 15 किलोमीटर दूर हैं. अधिकारी ने कहा कि रूसी सेना ने 900 से अधिक मिसाइलें दागी हैं, लेकिन यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में इन मिसाइलों का माकूल जवाब दिया जा रहा है. राजधानी कीव के बाहरी क्षेत्र में रूस की बमबारी जारी है.


Ukraine Russia War: यूक्रेन में अमेरिकी टीवी नेटवर्क का एक कैमरामैन मारा गया