NIA Arrest Maoist Member: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) को पुनर्जीवित और मजबूत करने की साजिश रचने के मामले में वांछित एक माओवादी को झारखंड के धनबाद जिले से गिरफ्तार किया है. एजेंसी ने गुरुवार (21 मार्च) को एक बयान जारी कर कहा कि विनोद मिश्रा उर्फ बिनोद मिश्रा सीपीआई (माओवादी) के पोलित ब्यूरो का सदस्य है और वह फरार था.


धनबाद जिले से गिरफ्तार किया गया आरोपी


एनआईए ने बताया कि विनोज मिश्रा को एजेंसी की एक टीम ने झारखंड के धनबाद जिले से गिरफ्तार किया. बयान के अनुसार, एजेंसी को उसके झारखंड में छिपे होने की सूचना मिली थी. एनआईए ने बयान में कहा, ‘‘प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) को बिहार के मगध क्षेत्र में पुनर्जीवित और मजबूत करने की साजिश रचने के एक फरार आरोपी को एनआईए ने गिरफ्तार किया है.’’


मामले से जुड़ी एक प्राथमिकी में मिश्रा नामजद है और वह पिछले आठ महीने से फरार था. एनआईए की जांच के अनुसार, विनोद मिश्रा सीपीआई (माओवादी) के उत्तरी क्षेत्र के ब्यूरो प्रमुख और पोलित ब्यूरो सदस्य का करीबी सहयोगी और दूर का रिश्तेदार है. उसने संगठन के वरिष्ठ सदस्यों को अपने घर में आश्रय दिया था.


उग्रवादी संगठन मजबूत करने की थी साजिश


बयान के अनुसार, एनआईए 31 अगस्त 2023 से इस मामले की जांच कर रहा है और अब तक पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा उर्फ सोहन दा उर्फ बनवारी जी उर्फ बीबी जी उर्फ बाबा और सीपीआई (माओवादी) के उप-क्षेत्र समिति के सदस्य अनिल यादव उर्फ अंकुश उर्फ लवकुश के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है. दोनों को इस मामले में पहले ही गिरफ्तार किया गया था.


जांच एजेंसी के अनुसार, बिहार पुलिस ने पिछले साल 10 अगस्त को विनोद मिश्रा के घर से इन दोनों की गिरफ्तारी किये जाने के बाद मामला दर्ज किया था. वे दोनों मगध क्षेत्र में, प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन को फिर से पुनर्जीवित और मजबूत करने की साजिश रच रहे थे. मगध क्षेत्र में गया और औरंगाबाद जिले आते हैं.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: अकाउंट फ्रीज मामले में मोदी सरकार पर बरसे सोनिया और राहुल गांधी, जानें 5 बड़ी बातें