Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. नई दिल्ली में प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार (21 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों पर रोक लगाकर आर्थिक रूप से कमजोर करने का आरोप लगाया.


सोनिया गांधी ने जबरन पैसे निकालने का आरोप लगाया


कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि यह मुद्दा न केवल कांग्रेस पार्टी को बल्कि हमारे लोकतंत्र को भी प्रभावित करता है. उन्होंने कहा कि जनता से जमा किए गए धन को रोका जा रहा है और हमारे खातों से जबरन पैसा निकाला जा रहा है."


13 मार्च को दिल्ली हाई कोर्ट ने आयकर अपीलीय अधिकरण (आईटीएटी) के उस आदेश को बरकरार रखा था, जिसमें 100 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया कर की वसूली के लिए कांग्रेस पार्टी को आयकर विभाग की ओर से जारी नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया गया था. हालांकि, हाई कोर्ट ने पार्टी को तब नये आवेदन के साथ आईटीएटी का रुख करने की स्वतंत्रता दी, जब उसके ध्यान में लाया गया कि बैंक ड्राफ्ट के नकदीकरण के बाद आयकर विभाग की ओर से 65.94 करोड़ रुपये की राशि पहले ही वसूल की जा चुकी है.


राहुल गांधी का पीएम मोदी और अमित शाह पर निशाना


इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को भुगतान करने, पर्चे प्रकाशित करने और विज्ञापन स्लॉट बुक करने जैसी सामान्य अभियान गतिविधियों का संचालन करने में असमर्थ है. उन्होंने कहा, "यह सिर्फ कांग्रेस के खातों को फ्रीज करने का मामला नहीं है, बल्कि भारतीय लोकतंत्र को फ्रीज करने का मामला है. यह विचार कि भारत एक लोकतंत्र है, झूठ है." 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अकाउंट फ्रीज करने की कार्रवाई को प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करार दिया. उन्होंने चुनाव आयोग और न्यायपालिका पर चुपचाप सारा ड्रामा देखने का भी आरोप लगाया. राहुल गांधी ने कहा, ऐसी संस्थाएं हैं जिनका काम लोकतांत्रिक ढांचे की रक्षा करना है लेकिन कुछ नहीं हो रहा है. कांग्रेस पार्टी दिल्ली हाई कोर्ट गई, लेकिन उसे कोई अनुकूल आदेश नहीं मिला. पार्टी अब सुप्रीम कोर्ट जाने की योजना बना रही है.


सत्तारूढ़ दल खेल रही खतरनाक खेल


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संवैधानिक निकायों से अपील की कि यदि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं तो कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्री करें. उन्होंने आरोप लगाया, "एक तरफ सत्तारूढ़ बीजेपी ने चुनावी बांड योजना का उपयोग करके अपना खजाना भरा, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया. वहीं दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी दल का बैंक खाता फ्रीज कर दिया गया. यह सत्तारूढ़ दल का एक खतरनाक खेल है, जिसका दूरगामी प्रभाव पड़ेगा."


ये भी पढ़ें: Fact Checking Units: सरकार की फैक्ट चेकिंग यूनिट की योजना पर लगी रोक, SC ने कहा- हाई कोर्ट में सुनवाई के बीच FCUs बनाना ठीक नहीं