NDA In South India: आंध्रप्रदेश में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बीजेपी, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और एक्टर पवन कल्याण की जनसेना पार्टी साथ मिलकर लड़ेंगी. इसका ऐलान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया पर किया है.


 शनिवार (9 मार्च) को दूसरे दौर की बातचीत के बाद दोनों दलों ने एनडीए में शामिल होने पर अपनी मंजूरी दे दी. गठबंधन पर सहमति नायडू, अमित शाह, जेपी नड्डा और पवन कल्याण के बीच दूसरे दौर की बातचीत के दौरान बनी है. 


'





विपक्ष का सुपड़ा होगा साफ'


आंध्र के पूर्व सीएम और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) अध्यक्ष एन.चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को दिल्ली में कहा कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी, बीजेपी और जनसेना के बीच गठबंधन पर सहमति बन गई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और टीडीपी का साथ आना देश और राज्य के लिए लाभदायक है. नायडू ने दावा किया कि लोकसभा और आंध्र विधानसभा चुनाव (एक साथ होने हैं) में टीजीपी-बीजेपी-जनसेना गठबंधन विरोधियों का का सूपड़ा साफ कर देगा.


अमित शाह ने सराहा 
इस गठबंधन को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी सराहना की है. उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है, "पीएम नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व मे एनडीए सबको साथ लेकर‌ चलने वाली राजनीति के एक मजबूत मंच के रूप में निरंतर विकसित हो रहा है.
आज मोदी जी के नेतृत्व में अपना भरोसा जताते हुए तेलुगु देशम पार्टी और जन सेना पार्टी एनडीए में शामिल हो गई हैं. मैं दोनों का स्वागत करता हूं. इनके सहयोग से आंध्र प्रदेश के लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति में तेजी आएगी.





2018 में टूटा था गठबंधन


इससे पहले TDP और बीजेपी का 2019 के लोकसभा चुनाव में गंठबंधन हुआ था. हालांकि बाद में TDP ने NDA से बाहर जाने का फैसला ले लिया था. उस समय आंध्र प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा न मिलने से नाराज चंद्रबाबू नायडू NDA से एक्जिट हो गए थे. उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार ने आंध्र के साथ किए अपने वादे नहीं निभाए. हालांकि रिश्तों पर जमी ये बर्फ उस समय पिघलने लगी थी जब हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चंद्र बाबू नायडू की मुलाकात हुई थी. इसके बाद बीजेपी की तरफ से TDP को NDA में वापस आने का ऑफर दिया गया था.


ये भी पढ़ें:Lieutenant Inayat Vats: आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए थे पिता, 21 साल बाद बेटी इनायत सेना में हुई शामिल, पहनी पिता की वर्दी